लोकसभा निर्वाचन 2024 : मतदान के लिए महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा युवाओं में दिखा अभूतपूर्व उत्साह

0

एनएसएस के बच्चों, मतदान संगवारियों, क्यू मैनेजर ने दिया सहयोग

मुंगेली / लोकसभा चुनाव के तहत मतदान करने के लिए जिले के नागरिकों में अभूतपूर्व उत्साह दिखाई दिया। मतदान केन्द्रों में युवाओं व आम नागरिकों की काफी लम्बी लाईन देखने को मिली। वहीं बुजुर्ग, महिलाएं एवं दिव्यांग मतदाता मतदान करने में पीछे नहीं रहे। लोकतंत्र के चुनावी उत्सव में शामिल होने उत्साहित मतदाता, मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदान के लिए कतार लगा लिये थे। जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को लंबी लाइन का इंतजार न करना पड़े, इसके लिए पुरुष और महिला मतदाताओं के लिए अलग-अलग प्रतीक्षा कक्ष बनाए गए थे मतदाताओं के सहयोग के लिए मतदाता संगवारी, क्यू मैनेजर के साथ केंद्रों में पंखा, कुर्सी, स्वच्छ पेयजल व छाया के लिए टेंट आदि की व्यवस्थाएं भी की गई थी। मतदान केंद्रों में एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने बुजुर्ग एवं दिव्यांगजनों को मतदाता संगवारी के रूप में सहयोग किया।

बुजुर्ग मतदाता गोवर्धन ने किया मतदान

चुनाव में स्वीप के अंतर्गत कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे, ताकि बुजुर्ग हो या दिव्यांग सभी लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने मताधिकार का जागरूक होकर प्रयोग करें और इसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिला। मुंगेली के पेंडराकापा मतदान केंद्र में जहां बुजुर्ग मतदाता श्रीमती वंदना गोवर्धन ने पूरे उत्साह से मतदान किया। उन्होंने मतदान केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं की सराहना करते हुए कहा की गर्मी को देखते हुए छाया एवं प्रतीक्षा कक्ष की व्यवस्था होने से भी मतदान में काफी सुविधा हुई, लंबी लाइन का इंतजार नहीं करना पड़ा यह सुविधा मिलने से अन्य मतदाता भी वोट देने के लिए प्रेरित होंगे। श्रीमती गोवर्धन ने कहा कि सही सरकार का चुनाव करने के लिए मतदान करना जरूरी है। वहीं करही के मतदान केंद्र में 82 वर्षीय बाला राम साहू ने मतदान किया। श्री साहू को मतदान केंद्र पहुंचने पर एनएसएस के छात्रों ने व्हीलचेयर में बैठाकर सहयोग प्रदान किया उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया और सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में सभी मतदाताओं की भागीदारी को महत्वपूर्ण बताते हुए अन्य मतदाताओं को भी वोट करने की अपील भी की।

दिव्यांगजनों ने निःशुल्क दिव्यांग रथ का प्रयोग कर किया मतदान

‘‘शतप्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान’’ के संकल्प को पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा मतदान केंद्रों में विशेष सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिसके तहत दिव्यांगजनों एवं 80 साल से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए निःशुल्क वाहन दिव्यांग रथ की व्यवस्था की गई थी। इसका अच्छा प्रतिसाद भी देखने को मिला। ग्राम कुआंगांव में दिव्यांग मतदाता श्रीमती कुमारी बाई और सुखी राम साहू ने निःशुल्क दिव्यांग रथ के माध्यम से मतदान केन्द्र में जाकर मतदान किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता के कारण घर से बाहर आना-जाना मुश्किल था, ऐसे में मतदान के लिए निःशुल्क वाहन की सुविधा मिली। इससे वे काफी खुश है। उन्होंने अन्य मतदाताओं को भी प्रेरित करते हुए कहा की लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी भागीदारी निभाएं और मजबूत राष्ट्र के लिए वोट जरूर करें।

नवीन मतदाताओं में भी वोट करने दिखा उत्साह

स्वीप जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नवीन मतदाताओं को भी वोट देने के लिए प्रेरित किया गया था। परिणाम स्वरुप नवीन मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपने मताधिकार का प्रयोग कर जिम्मेदारी निभाई और उत्साह के साथ अपने अनुभव भी साझा किए। तिलक वार्ड मतदान केन्द्र में वोट करने पहुंची गरिमा यादव ने कहा कि उन्होंने पहली बार मतदान किया है। मतदान यह पहला अनुभव बहुत अच्छा रहा। मतदान केंद्रों में छाया पेयजल की व्यवस्था के साथ-साथ सहयोग के लिए क्यू मैनेजर भी थे जिससे कतार में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई और मतदान बहुत अच्छे से हो गया। इसी प्रकार करही के मतदान केंद्र में मतदान करने पहुंचे प्रतीक कुजूर ने बताया कि उसने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया। उन्होंने कहा की लोकतंत्र के इस महापर्व में भागीदारी का अवसर मिलने से काफी उत्साहित हैं। इसी प्रकार मुंगेली के तिलकवार्ड मतदान केन्द्र पहुंचे विकास देवागंन ने कहा कि सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए की गई व्यवस्थाओं की सराहना की। मतदाता कलेश्वरी खाण्डे ने कहा कि उन्होंने अपने मत का प्रयोग कर सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दिया। उन्होंने सभी मतदाताओं को भी अपने का प्रयोग कर जिम्मेदारी निभाने की बात कही।

पलायन से वापस हुए मतदाता भी पहुंचे मतदान केंद्र

जिला प्रशासन द्वारा ‘‘घर आजा संगी अभियान’’ के तहत पलायन किए मतदाताओं को वापस बुलाकर मतदान करने के लिए प्रेरित करने की एक अनूठी पहल की गई थी। जिसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं मितानिनों के द्वारा वीडियो कॉल कर मतदान के लिए प्रेरित किया गया था। इसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिला। पलायन से वापस आकर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ग्राम करही के खिलेश्वर जांगड़े ने बताया कि वह मजदूरी के लिए बाहर गया था। जिला प्रशासन द्वारा उन्हे मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए वीडियो कॉल किया गया था। इससे वह प्रेरित होकर मतदान करने के लिए पहुंचे है। बता दें की जिले से पलायन किए लगभग 22 हजार लोगों को वीडियो कॉल किया गया था, जिसमें से 08 हजार से अधिक लोगों ने वापस अपने घर आकर मतदान किया और लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई।

करही के आदर्श मतदान केंद्र में दिखी छत्तीसगढ़ की संस्कृति की झलक

लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले के कई मतदान केंद्रों को आकर्षक स्वरूप दिया गया था। इसमें करही के आदर्श मतदान केन्द्र भी शामिल है। जहां छत्तीसगढ़ की कला एवं संस्कृति को प्रदर्शित किया गया। मतदाताओं के लिए सेल्फी बूथ, प्रतीक्षा कक्ष, स्वास्थ्य सुविधा, सुविधा केंद्र, स्वच्छ पेयजल, छाया सहित तमाम व्यवस्थाएं की गई थी इसके साथ ही झोपड़ी, कुंदरा, बैलगाड़ी, स्वीप क्रिकेट, पलायन से वापस हुए मतदाताओं के लिए ‘‘घर आजा संगी’’ रंगोली और पृथक सेल्फी बूथ बनाया गया है। इसी प्रकार स्वामी आत्मानंद स्कूल के आदर्श मतदान केंद्र को भी चुनाव चिरई, मतदाता जागरूकता स्लोगन, एवं रंग बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था। इसके साथ-साथ केंद्र में छाया, पेयजल, कूलर आदि की व्यवस्थाएं भी की गई थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *