खुशखबरी! सीबीएसई ने बताया कब जारी होगा 10वीं-12वीं बोर्ड रिजल्ट…देखें अपडेट

0

दिल्ली :- सीबीएसई बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो फिलहाल बढ़ गया है।आधिकारिक अपडेट के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षा का रिजल्ट 20 मई के बाद जारी किया जा सकता है। CBSE 10th 12th Result 2024 की घोषणा होते ही स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे।

सीबीएसई का नया सर्कुलर

सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है। इसमें बताया गया है कि 10वीं में बेसिक गणित चुनने वाले छात्र 11वीं कक्षा में भी गणित पढ़ सकते हैं। कोविड के दौरान से यह छूट हर वर्ष लागू होती आ रही है और सत्र 2024-25 के लिए भी लागू रहेगी।

अंकों से असंतुष्ट है तो क्या करें?

जो छात्र कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई परिणाम 2024 में अपने अंकों से असंतुष्ट हैं, उनके पास जून 2024 में अपने अंकों/उत्तर पुस्तिका के सत्यापन का अनुरोध करने का विकल्प है। इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए छात्रों को वेबसाइट पर उपलब्ध एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। फिर बोर्ड किसी भी गणना त्रुटि, छूटे हुए अंक या अनुत्तरित प्रश्नों के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेगा। एक बार रीचेकिंग समाप्त हो जाने के बाद बोर्ड संशोधित सीबीएसई परिणाम 2024 प्रकाशित करेगा और छात्रों को दोबारा जांचे गए परिणाम की फोटोकॉपी प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *