पच्चीसवां साधना एवं राष्ट्र रक्षा शिविर 27 अप्रैल से सीकर राजस्थान में

0

पच्चीसवां साधना एवं राष्ट्र रक्षा शिविर 27 अप्रैल से सीकर राजस्थान में

भुवन वर्मा बिलासपुर 21 मार्च 2024

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर — धर्मसंघ पीठ परिषद , आदित्यवाहिनी / आनन्दवाहिनी द्वारा ऋग्वेदीय पूर्वाम्नाय श्रीगोवर्द्धनमठ पुरीपीठाधीश्वर अनन्तश्री विभूषित श्रीमज्जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्रीनिश्चलानंद सरस्वतीजी महाभाग के दिव्य सानिध्य में 25 वाँ साधना एवं राष्ट्र रक्षा शिविर 27 अप्रैल से 29 अप्रैल तीनदिवसीय पर्यंंत खाटू श्यामजी सीकर (राजस्थान) में समायोजित है। इस शिविर में हजारों सामाजिक / धार्मिक संगठनों के पदाधिकारी एवं महाराजश्री के शिष्य शामिल होंगे। इस शिविर में पुरी शंकराचार्यजी प्रात: और सायं दोनो सत्रों में भक्तों को धर्म अध्यात्म एवं राष्ट्र से संबंधित विषय पर प्रवचन देंगे। इसके अलावा विभिन्न विषयों पर पुरी शंकराचार्यजी और देश भर से आने वाले विद्वानों व मनीषियों का उद्बोधन भी होगा। इस शिविर में भाग लेने वाले सभी भक्तों के लिये भोजन एवं आवास की समुचित व्यवस्था की गई है।

शिविर में शामिल होने के लिये पंजीयन कराने हेतु गोपाल शर्मा प्रदेशाध्यक्ष आदित्यवाहिनी राजस्थान के मोबाईल / व्हाट्सएप नंबर 9049666000 पर संपर्क किया जा सकता है। गौरतलब है कि ऋग्वेदीय पूर्वाम्नाय श्रीगोवर्द्धनमठ पुरीपीठाधीश्वर अनन्तश्री विभूषित श्रीमज्जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्रीनिश्चलानन्द सरस्वतीजी महाभाग के दिव्य पावन सानिध्य में विगत 24 वर्षों से देश के विभिन्न प्रांतों में साधना एव राष्ट्र रक्षा शिविर का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ है। विगत वर्षों में इस दिव्य समारोह के माध्यम से पूरे देश में सनातन वैदिक परम्परा से शास्त्र सम्मत साधना के सात्त्विक स्वरूप पर श्रीगुरुदेव भगवान के द्वारा प्रदत्त आध्यात्मिक प्रवचन एवं राष्ट्र रक्षा हेतु स्वस्थ व्यूहरचना के अमोघ प्रभाव से निश्चित रूप से भक्तों में साधना के प्रति दृढ़ आस्था का संचार हुआ तथा धर्मजागरण के साथ साथ राष्ट्रीय जनजागरण हेतु समाज में भी चेतना जागृत हुई है।

प्रति वर्ष आयोजित होने वाले साधना शिविर का प्रभाव भारतवर्ष में ही नहीं अपितु विश्वस्तर में भी राष्ट्रभक्तों पर पड़ा है। इस निरंतरता को जारी रखते हुये निर्धारित क्रम के अनुसार पूज्यपाद जगद्गुरु शंकराचार्य महाभाग की असीम कृपा एवं आशीर्वाद के फलस्वरूप यह तीन दिवसीय पावन कल्याणकारी कार्यक्रम सीकर में आयोजित है। जिसमें श्रीगुरुदेव भगवानजी के श्रीमुख से प्रवाहित दिव्य अमृत वाणी का कृपा प्रसाद , आशीर्वचन सुलभ होगा , जिससे भक्तों के ह्रदय में साधना एवं राष्ट्र रक्षा के प्रति दिव्य आध्यात्मिक शक्ति का संचार होगा।

उल्लेखनीय है कि पुरी शंकराचार्य ने सुसंस्कृत, सुशिक्षित, सुरक्षित, सम्पन्न, सेवा परायण, सर्वहितप्रद तथा स्वस्थ समाज की संरचना के लिये पीठ परिषद, आदित्य वाहिनी, आनन्द वाहिनी, राष्ट्रोत्कर्ष अभियान, हिन्दू राष्ट्र संघ, सनातन संत समिति आदि संगठनों की स्थापना की है। इनके माध्यम से देश भर में राष्ट्र रक्षा शिविर आयोजित कर समाज को नई दिशा प्रदान करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। इसकी जानकारी श्रीसुदर्शन संस्थानम् , पुरी शंकराचार्य आश्रम / मीडिया प्रभारी अरविन्द तिवारी ने दी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *