सक्षम बिलासपुर एवं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सहायता संघ द्वारा सपेरा बस्ती अचानकपुर चकरभाटा में कंबल वितरण

1

सक्षम बिलासपुर एवं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सहायता संघ द्वारा सपेरा बस्ती अचानकपुर चकरभाटा में कंबल वितरण

भुवन वर्मा बिलासपुर 19 जनवरी 2024

बिलासपुर। दिनांक 19 जनवरी 2024 शुक्रवार को सक्षम बिलासपुर एवं मानवाधिकार सहायता अंतर्राष्ट्रीय द्वारा चकरभाटा के बहुत ही गरीब सपेरा बस्ती मैं हम लोग पहुंचे वहां पर बस्ति मे लोग किस हाल में रह रहे हैं अपने आंखों से देखा चारों तरफ बज बजाता गंदी नाली कचरा और छोटी सी सकरी गली पर आधा नाली का कचरा और वहां पर छोटे-छोटे बच्चे खाली पैर एवं बदन में कपड़ा नहीं घूम रहे थे और कुत्ते के थाली से उठकर खाना खा रहे थे वहां पर हमने जाना की नल में भी बहुत गंदा पानी आता है जो पीने लायक नहीं है एवं बार-बार शिकायत करने पर भी कोई ध्यान नहीं देता गली आधी बनी हुई है आधी टूटी हुई है और छोटे-छोटे झोपड़ियों में लोग रहते हैं लोग पढ़े लिखे नहीं है और अधिकतर लोग बच्चों को स्कूल नहीं भेजते बच्चों से पूछने पर पता लगा की स्कूल में भी खाना बहुत थोड़ी सी मिलती है पेट नहीं भरता।

हम लोगों ने उस बस्ती के एक कुष्ठ रोगी एवं कुछ वृद्ध लोगों के सहित गांव में हमारे आदरणीय सुभाष सवन्नी द्वारा प्राप्त कंबल बांटे लेकिन हमारा कंबल भी पर्याप्त था। गांव वालों ने हमें बहुत आशीर्वाद भी दिया उसके बाद हम लोग गांव के एकमात्र प्राइमरी स्कूल मैं पहुंचे और स्कूल के शिक्षकों से बात की एवं बच्चों का शिकायत भी बताई और गांव के बच्चों को स्कूल तक लाने की जिम्मेदारी भी स्कूल के शिक्षकों का होता है इसकी जानकारी दी एवं आगे चलकर भी हम लोग इसकी जांच करेंगे उन्हें बताएं। इसके बाद हम लोग नगर पंचायत में भी पहुंचे लेकिन वहां अध्यक्ष या सरपंच नहीं मिले उसके बाद सफाई कर्मचारियों के मुखिया मिले उनसे बात की, उन्होंने कल सुबह नाली के कचरा को उठवाने का आश्वासन दिया।

उसके बाद हम लोग चकरभाटा पुलिस थाने में पहुंचे एवं वहां के समस्त कर्मचारी द्वारा नेत्रदान संकल्प पत्र भरने का आश्वासन दिया। हमारे इस कार्य में सक्षम के जिला सचिव एवं मानव अधिकार सहायता संघ अंतरराष्ट्रीय के निर्मल कुमार घोष, मानव अधिकार सहायता संघ अंतरराष्ट्रीय के प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती संगीता शर्मा, दृष्टि प्रकोष्ठ प्रमुख रेखा गुल्ला, सक्षम महिला प्रमुख एवं मानवाधिकार संगठन मंत्री शेफाली घोष, मानवाधिकार के पार्वती साहू, सक्षम के उपाध्यक्ष मदन मोहन गुल्ला, सक्षम प्रांत सहसचिव अंजलि चावड़ा, सक्षम की पूनम पांडे आदि उपस्थित रहे।

About The Author

1 thought on “सक्षम बिलासपुर एवं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सहायता संघ द्वारा सपेरा बस्ती अचानकपुर चकरभाटा में कंबल वितरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *