5 साल से लेकर 11 साल तक की उम्र में आजकल बच्चे सबसे ज्यादा जिद्दी आइए जानते हैं इन 5 पैरेंटिंग टिप्स

0

5 साल से लेकर 11 साल तक की उम्र में आजकल बच्चे सबसे ज्यादा जिद्दी होते हैं. अपनी हर बात मनवाने के लिए वो अपने मां-बाप से जिद्द करते हैं. उनके इस रवैये के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार मोबाइल और टेक गैजिट है. ऐसे बच्चों को पालना और समझाना भी बहुत मुश्किल होता है. लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जिनका अगर पैरेंट्स पालन करते हैं तो इन जिद्दी बच्चों को कुछ ही समय में ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन 5 पैरेंटिंग टिप्स के बारे में.

जिद्दी बच्चे को ठीक कर सकती हैं ये 5 बातें

बुरी बातों पर ना दें ध्यान

अगर आपका बच्चा जिद्दी है तो उसकी बुरी बातों पर ज्यादा ध्यान ना दें. कई बार बच्चे सिर्फ अटेंशन पाने के लिए जिद्द करते है. अगर आप उनके इस बात पर ध्यान नहीं देंगे तो कुछ ही समय में वो खुद ही जिद्द करना छोड़ देंगे. 

शांत स्वभाव रखें

जिद्दी बच्चे के सामने कभी भूलकर भी अग्रेशन (Aggression) ना दिखाएं. इससे बात और बिगड़ सकती है. हमेशा अपने बच्चे की बात सुनें और उनके साथ अच्छे मूड में बात करें.

जबरदस्ती ना करें

पैरेंट्स को कभी अपने जिद्दी बच्चे के साथ जबरदस्ती से पेश नहीं आना चाहिए. अगर आप उसके साथ जोर-जबरदस्ती करेंगे तो वो भी आपसे यही सिखेगा. उन्हें आराम से समझाएं और अगर वो ना माने तो छोड़ दें.स्वभाव से जिद्दी बच्चों को कभी आपको किसी चीज का आदेश नहीं देना चाहिए. बल्कि उन्हें बड़ी ही समझदारी से उनके जिद्द से अलग कोई बेहतर ऑप्शन सजेस्ट करें. इससे कुछ ही दिनों में आपके बच्चे की जिद्द करने की आदत छूट जाएगी.

रिस्पेक्ट करें

अगर आप अपने बच्चे की बात की इज्जत लोगों के सामने नहीं करते हैं तो इससे उसके मन पर गलत प्रभाव पड़ता है. छोटी उम्र में ये बातें गहरा असर कर सकती है. इसलिए कोशिश करें अपने बच्चे की बातों का सम्मान करने की और उससे सम्मानपूर्वक बात करने की.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *