कलरीपायट्टु के खिलाड़ियों ने बचाई हमारी नाक, 20 पदकों के साथ 28वें स्थान पर रहा छत्तीसगढ़

0

पणजी। गोवा में आयोजित 37वीं राष्ट्रीय खेल में छत्तीसगढ़ की टीम 20 पदकों के साथ 28वें स्थान पर रही. इन 20 पदकों में 2 स्वर्ण पदक, 2 रजत पदक और 16 कांस्य पदक शामिल हैं. प्रतियोगिता में 228 पदकों (80 स्वर्ण) के साथ महाराष्ट्र प्रथम, 126 पदकों (66 स्वर्ण) के साथ सर्विसेस द्वितीय और 192 पदकों (62 स्वर्ण) के साथ हरियाणा की टीम तीसरे स्थान पर और हमारा पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश 112 पदकों (37 स्वर्ण) के साथ चौथे स्थान पर रहा.छत्तीसगढ़ का सबसे अच्छा प्रदर्शन कलरीपायट्टु में रहा, जिसमें एक स्वर्ण पदक, एक रजत पदक और आठ कांस्य पदक हासिल किए. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने वेट लिफ्टिंग में एक स्वर्ण, फेंसिंग में एक रजत पदक, मलखंभ में 2 कांस्य पदक हासिल किए. इसके अलावा बैंडमिंटन, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, बीच हैंडबॉल, कुश्ती, तीरंदाजी में एक-एक कांस्य पदक हासिल किए.

राष्ट्रीय खेल में प्रथम स्थान पर रही महाराष्ट्र की टीम को ट्राफी देते उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़.कलरीपायट्टु में प्रतियोगिता के अंतिम दिन कोरबा की मिशा ने 45 से 60 किलोग्राम वजन वर्ग में महाराष्ट्र, केरल एवं फाइनल में असम को मात देकर स्वर्ण पदक, हाई किक में नोवेल साहू रजत पदक, फाइट इवेंट 60 से 75 किलोग्राम में रिशा नैन, खिलेश्वरी साहू हाई किक-5.6, विनय कुमार फाइट 60 से 80 किलोग्राम, मिलन एवं गगन सोनी फ्लेक्सिबल सोर्ड- शील्ड, त्रिवेणी एवं देमेश्वरी साहू तलवार एवं ढाल, खिलेश्वरी हाई किक में सभी ने कांस्य पदक प्राप्त किया है.
बीच हैंडबॉल प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ की टीम.उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता के प्रथम दिवस में हंसा साहू एवं दिव्या अग्रवाल ने तलवार और तलवार में, पीयूष विश्वकर्मा एवं हर्ष साहू तथा मिशा एवं रिशा नैन ने डंडा फाइट में छत्तीसगढ़ को काँस्य पदक दिलाया था. कमलेश देवांगन टीम कोच एवं महासचिव छत्तीसगढ़ कलरिपयतु संघ ने बताया कि प्रतियोगिता शानदार रही खिलाड़ियों ने उम्मीद से ज्यादा अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए राज्य को पदक दिलाया है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *