दिवाली के समय पटाखों से हवा हो जाती है जहरीली, आप अभी से घर में लगा लें ये प्लांट्स

0

दिवाली के जाने के बाद हर तरफ की हवा प्रदूषित हो जाती है. इन दिनों हवा में प्रदूषण की वजह पटाखे का धुंआ जिम्मेदार होता हैं. वायु का लेवल (AQI) खराब होने से हर वर्ष के लोगों को कई समस्याएं चपेट में ले लेती हैं, जैसे- क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर, ब्रॉकियल अस्थमा, इंटरस्टीशियल लंग्स डिज़ीज़ (फेफड़ों का रोग), सिस्टिक फाइब्रोसिस और फेफड़ों का कैंसर जैसी घातक बीमारी आदि.ऐसे में आपको घर में कुछ ऐसे प्लांट्स लगाने चाहिए, जो हवा के स्तर को सुधार सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्लांट्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनको घर के अंदर लगाकर आप हवा को प्रदूषण रहित बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

पीस लिली

यह प्लांट कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मल्डिहाइड और बेंजीन जैसी गैसों के प्रभाव को भी कम करने में मददगार होते हैं इसलिए अपने घर की हवा को शुद्ध करने के लिए आप घर में पीस लिली जरूर लगाएं.

स्पाइडर प्लांट

कई स्टडी के अनुसार स्पाइडर प्लांट, वायु के कणों से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने में मददगार होते हैं. ये हवा से हानिकारक कणों जैसे बेंजीन और अमोनिया को छानकर अलग कर देते हैं.

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट हवा में पाए जाने वाले खराब तत्वों जैसे फॉर्मल्डिहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने में मददगार होता है. इस पौधे की मदद से आपके घर के अंदर की हवा में नमी और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद मिलती है.

मनी प्लांट

यह पौधा वायु में पाए जाने वाले रासायनिक जहरीले तत्वों को हटाने में मदद करता है इसके साथ ही ये घर के वातावरण को शुद्ध बनाकर सांस लेने लायक बनने में भी सहायक होते हैं.

एरेका पाम

ये पौधा आपके घर की हवा को साफ करने में तो मददगार होता ही है साथ ही इससे आप घर की सजावट भी कर सकते हैं. ये पौधा वायु से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन, और टोल्यूनि जैसी ज़हरीली गैसों को भी हटाने में मदद करता है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *