अगले महीने से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा Whatsapp

0

WhatsApp stop support: वॉट्सऐप अपने यूज़र के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए एक से बढ़कर अपडेट देता रहता है. ऐप को लगातार लेटेस्ट अपग्रेड भी मिलते रहते हैं और अब इसी बीच पता चला है कि ऐप जल्द ही पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर काम करना बंद कर देगा.मौजूदा समय में Whatsapp उन एंड्रॉयड फोन पर काम कर रहा है जिनका वर्जन 4.1 या उससे नया है. iPhone iOS 12 और नए वर्जन पर भी यह सपोर्ट करता है साथ ही KaiOS 2.5.0 और उससे बाद वाले ओएस यानी JioPhone और JioPhone 2 पर वॉट्सऐप काम करता है. 24 अक्टूबर 2023 से इसमें बदलाव होने जा रहा है. यह बदलाव एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए हैं. (Whatsapp update)

Whatsapp सपोर्ट क्यों करता है बंद?

कंपनी का कहना है कि सबसे पुराने और सबसे कम इस्तेमाल किए जाने वाले फोन में से एक में व्हाट्सएप सपोर्ट खत्म हो जाएगा. यदि आपका स्मार्टफोन उनमें से एक है, तो अपने डिवाइस को अपडेट करना बेहतर है. बता दें कि व्हाट्सएप समय-समय पर iOS और एंड्रॉयड एप्स को नए फीचर्स के साथ अपडेट करता रहता है. लेकिन कंपनी कुछ समय के बाद ऐसे कई डिवाइस पर सपोर्ट बंद भी करती है, जो काफी पुराने ओएस पर काम करते हैं. ऐसे में यदि आपके डिवाइस में एंड्रॉइड ओएस 5.0 से कम है तो आप 24 अक्तूबर से व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

इन फोन में नहीं करेगा वॉट्सऐप सपोर्ट

रिपोर्ट की मानें, तो एंड्रॉयड OS के 4.1 वर्जन में वॉट्सऐप का सपोर्ट बंद हो जाएगा. इस लिस्ट में सैमसंग गैलेक्सी नोट 2 समेत कुल 16 फोन शामिल है. अगर आपने भी अपने पुराने फोन को अपडेट नहीं किया है, तो आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.बता दें कि WhatsApp की तरफ से सिक्योरिटी और सेफ्टी के मद्दे नज़र रखते हुए नए अपडेट जारी किए जाते हैं. साथ ही पुराने एंड्रॉइड और iOS डिवाइस का सपोर्ट बंद कर दिया जाता है. ऐसे में इस बार वॉट्सऐप की तरफ से एंड्रॉयड ओएस वर्जन 4.1 और उससे पुराने वर्जन के लिए Whatsapp सपोर्ट बंद कर दिया गया है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *