जानिए वर्ल्ड हार्ट डे का थीम,दिल खुश तो सब खुश’ यह सिर्फ बोलने वाली बात नहीं है बल्कि सोचने और समझने वाली बात है

0

World Heart Day : ‘कहते हैं न दिल खुश तो सब खुश’ यह सिर्फ बोलने वाली बात नहीं है बल्कि सोचने और समझने वाली बात है.इसी बात को ध्यान में रखते हुए हर साल 29 सितंबर को ‘वर्ल्ड हार्ट डे’ पूरी दुनिया में मनाया जाता है. अब आप सोचेंगे यह दिन मनाने के पीछे आखिर कारण क्या है?

दरअसल, हम अपनी दिल को लेकर एकदम बेफ्रिक रहते हैं. लेकिन यह जानना जरूरी है कि दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है यह हमारे शरीर में एक पंप सिस्टम की तरह काम करता है. अगर दिल या उसमें होने वाली ब्लड सर्कुलेशन में किसी भी तरह की गड़बड़ी हई तो व्यक्ति हार्ट अटैक, स्ट्रौक और हार्ट फेल का शिकार हो जाता है. इतना ही नहीं उसकी जान भी जा सकती है. आज विश्व हृयद दिवस (World Heart Day) पर हम जानेंगे इस साल की थीम, इस दिन को मनाने का महत्व.

29 सितंबर को इसलिए मनाया जाता है World Heart Day

‘वर्ल्ड हार्ट डे’ मनाने के पीछ सबसे कारण है लोगों को लाइफस्टाइल, हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज को लेकर जागरूक करना.वहीं ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताना कि धूम्रपान शरीर के लिए ठीक नहीं है, स्ट्रेस, हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज किस तरह से धीरे-धीरे दिल की बीमार कर देती है.

World Heart Day 2023 की ये है थीम

इस साल वर्ल्ड हार्ट डे की थीम ‘यूज हार्ट, नो हार्ट’ (“Use Heart, Know Heart”) यानी दिल का इस्‍तेमाल करें और दिल को जानें.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए जीवनशैली में अपनाएं ये सभी बातें (World Heart Day)

स्मोकिंग और शराब छोड़ना जरूरी

स्मोकिंग और शराब के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी बढ़ता है. इससे तनाव बढ़ता है और तनाव बढ़ने पर हृदय पर दबाव पड़ता है. इसलिए शराब का सेवन न करें. वहीं तनाव को कम करने के लिए योगा और मेडिटेशन करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपका हृदय स्वस्थ रहेगा, बल्कि शरीर भी शेप में रहेगा.

तय समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर

आज के समय में लोगों के खाने का कोई एक समय नहीं रह गया है. अधिकतर लोग गलत समय पर खाते हैं जिसके कारण वे दिल को नुकसान पहुंचता हैं. आप खाने का एक समय बना लें और हर दिन उसका पालन करें. नाश्ता सुबह 8-9 बजे के बीच करें, लंच 1 बजे तथा डिनर 7:30 बजे तक कर लें.

एक्सरसाइज करना जरूरी

सीडेंटरी लाइफस्टाइल (फिजिक्ल एक्टिविटी न करना) की वजह से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. एक अध्ययन के अनुसार एक जगह पर दो घंटे से अधिक बैठने से हार्ट डिसीज, टाइप- 2 डायबिटीज और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इनसे बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें.

पूरी नींद लें

जो लोग 7 घंटों से कम नींद लेते हैं वह दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. अच्छी और पर्याप्त नींद बढ़िया सेहत के लिए बहुत जरूरी है. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद लेने की आदत बनाना भी अति आवश्य है. नींद की कमी आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है. जिन लोगों की रोजाना रात की नींद पूरी नहीं होती है उनमें गंभीर हृदय रोगों का खतरा अन्य लोगों की तुलना में अधिक हो सकता है.

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल रखना जरूरी

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. हाइपरटेंशन और हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय की बीमारी को बढ़ाने का काम करता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसे कम करने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए और व्याया करना चाहिए.

तनाव से बनाए दूरी

तनाव का सीधा असर दिल पर होता है. दरअसल तनाव लेने से शरीर में कई ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते है्ं, जो हार्ट को नुकसान पहंचाते हैं. इसके अलावा तनाव से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है. बहुत अधिक तनाव लेने से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. तनाव रहने से आपका मन किसी काम में नहीं लगता है. इस से बचने के लिए समस्या का समाधान निकालें और परिवार या दोस्तों से अवश्य बात करें. इसके अलावा मेडिटेशन करना भी तनाव कम करने का बेहद आसान उपाय है.

पौष्टिक आहार का सेवन बहुत आवश्यक

हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जंक और प्रोसेस्ड फूड के बजाय फलों, हरी पत्तेदार सब्जियों, दाल, प्रोटीन युक्त खाद्य और नट्स को आहार में नियमित रूप से शामिल किया जाना चाहिए. हृदय की बीमारियों के जोखिम से बचे रहने के लिए तैलीय भोजन, अधिक नमक वाली चीजों के सेवन से बचा जाए. उन चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है जो कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को बढ़ावा देती हैं. स्वस्थ आहार का पालन करके हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *