भारत में यहां स्थापित है 1000 करोड़ की बप्पा के आकर की मूर्ति, व्यापारी साल में एक दिन करते हैं पूजा

0

कोहिनूर से भी महंगी गणेश प्रतिमा : आप सभी ने गणेशोत्सव के दौरान कई तरह की गणेश की मूर्तियां देखी होगी. विभिन्न भक्तों द्वारा श्रद्धा और क्षमता के अनुसार गणेश मूर्तियों की स्थापना की जाती है पर दुनिया में गणेश भगवान की एक मूर्ति ऐसी है, जिसकी कीमत 1000 करोड़ के ऊपर चली गई है. यह मूर्ति और कहीं नहीं सूरत में ही एक व्यक्ति के पास है.

हीरा का आकार गणेश भगवान की तरह

खास बात यह है कि यह मूर्ति किसी भी तरह से बनाई नहीं गई है. यह पूरी तरह से कुदरती तौर पर बनी है. कनु भाई आसोदारिया सूरत के डायमंड व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और 2005 में जब रफ-डायमंड खरीद रहे थे, बेल्जियम में कच्चा हीरा खरीदते वक्त उन्हें यह हीरा मिला था, यह कुदरती हीरा अफगानिस्तान में मिला था. जिसका आकार गणपति की तरह है. उसके बाद से इस हीरे को भगवान की प्रतिमा ही मानकर कारोबारी ने अपने घर ही रख लिया.

उसी दौरान कनु भाई को एक गणेशजी के आकार का हीरा मिल गया. इस गणेश आकृति वाले डायमंड की खास बात यह थी कि इसमें नजर आ रही गणेश जी की आकृति सूंड दाईं तरफ नजर आ रही थी जो कि गणेश जी की मूर्तियों में नहीं होती है. गणेशजी की मूर्तियों में बाईं तरफ ही उनकी सूंड नजर आती है. कनु भाई ने बताया कि इस गणेश प्रतिमा को देखने के लिए करीब 25 देश से लोग आ चुके हैं.

कोहिनूर से भी महंगी है गणेश प्रतिमा

उन्होंने बताया कि कोहिनूर हीरा 104 कैरेट का होता है बल्कि गणेश प्रतिमा का मिला यह हीरा 184 कैरेट का है. ऐसे में इसकी कीमत भी करीब 1 हजार करोड़ रुपये तक आंकी गई है. हर साल गणेश चतुर्थी पर कनुभाई का पूरा परिवार इस हीरे से बने गणेश की पूजा प्रार्थना करते आये है. इस प्रतिमा को केवल गणेश चतुर्थी पर ही बाहर निकाला जाता है और उनकी पूजा की जाती है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *