कनाडा के विदेश मंत्रालय ने कहा- हम भारत में अपने स्टाफ़ की सुरक्षा के लिए हर ज़रुरी क़दम उठाएंगे

0

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच जारी विवादों के बीच कनाडा हाईकमीशन (Canada High Commission) की तरफ़ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि कनाडा का विदेश मंत्रालय मिशन और कर्मचारियों की सुरक्षा पर निगरानी रखे हुए है. तनाव के मौजूदा माहौल में हम अपने राजनयिकों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती क़दम उठा रहे हैं. हाईकमीशन की तरफ से दावा किया गया है कि कुछ राजनयिकों को सोशल मीडिया (Social Media) के ज़रिए धमकी मिली है.  कनाडा विदेश मंत्रालय अपने स्टाफ़ के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए हर ज़रुरी क़दम उठाएगा. विएना समझौते के तहत डिप्लोमैट्स और कांसुलर अधिकारियों की सुरक्षा भारत की ज़िम्मेदारी है. 

कनाडाई लोगों के लिए भारतीय वीज़ा निलंबित

भारत और कनाडा के बीच तल्खियां और बढ़ती जा रही है. भारी राजनयिक विवाद के बीच कनाडा में भारतीय वीज़ा (Indian Visa Services) सेवाएं निलंबित कर दी गईं. दरअसल दोनों देशों के बीच तनाव उस वक्त बढ़ गया जब कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया. जिसे भारत की तरफ से पूरी तरह खारिज कर दिया गया.

क्या हैं विवाद के कारण?

हाल ही में कनाडा ने दावा किया था कि एक खालिस्तान-समर्थक सिख नेता की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों का हाथ हो सकने की खुफिया जानकारी मिली है, और आमतौर पर इस तरह के आरोपों से सहयोगी देश भी आरोपित देश पर टूट पड़ते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ, और कनाडा अलग-थलग पड़ गया. जिसके बाद से भारत और कनाडा के रिश्ते तेजी से खराब हुए हैं. 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *