छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी, तापमान 45 डिग्री के करीब सबसे ज्यादा गर्म रहा बिलासपुर रायगढ़ और जांजगीर

भुवन वर्मा बिलासपुर 18 मई 2023

रायपुर । छत्तीसगढ़ के कई जिलों में लू जैसे हालात वही प्रदेश के कई जिलों में तापमान बढ़ गया है और लू जैसे हालात हैं। छत्तीसगढ़ में गर्म हवाएं लोगों को जमकर झुलसा रही है। दोपहर की चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। बुधवार को प्रदेश में 44.3 तापमान के साथ रायगढ़ जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। इसके बाद जांजगीर में 43.1 डिग्री तापमान रहा। अप्रैल और मई की शुरुआत में भले ही गर्मी से राहत मिली हो लेकिन सूरज के तीखे तेवर ने अब लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।

प्रदेश के कई जिलों में तापमान बढ़ गया है और लू जैसे हालात हैं राजनांदगांव, बलौदा बाजार, बिलासपुर और मुंगेली में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया। जबकि दुर्ग, धमतरी, रायपुर और बीजापुर में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया गया है। प्रदेश के बाकी जिलों में भी यही स्थिति बनी हुई है।

अधिकतम तापमान रायगढ़ जगीर
44.3°C 43.1°C 42.7°C बलौदा बाजार 42.6°C 42.5°C 42.4°C मुंगेली दुर्ग धमतरी रायपुर
बीजापुर कोरबा 42.4°C
41.4PC 41.2°C
40.9°C 40.9°C
40.8°C कबीरधाम
गर्मी से बचने के लिए पेय पदार्थों का सेवन करने और तेज गर्मी में दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी जा रही है। जरूरी काम से अगर बाहर निकलना भी पड़ रहा है तब शरीर ढकने और गर्मी से बचाव के इंतजाम के साथ ही बाहर निकलने को कहा जा रहा है।

आज कई जगहों पर अंधड़, बारिश और बिजली की आशंका मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में उत्तर-पश्चिम से गरम हवाओं का आगमन लगातार जारी है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि जम्मू कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ स्थित है। एक द्रोणिका बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। जिसके -दो असर से प्रदेश में आज 18 मई को एक-द स्थानों पर हल्की बारिश होने या फिर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और अंधड़ चलने की भी संभावना है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग में अधिकतम तापमान में अभी और बढ़ोतरी की संभावना है। जबकि दक्षिण छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *