रावण दहन फसा राजनीतिक दांवपेच में : अन्ततः निगम बना रहा 51 फीट का रावण, अभी तक अतिथि फाइनल नहीं – पुरानी परंपरा कायम रही तो विधायक शैलेश पांडेय ही करेंगे दहन

भुवन वर्मा बिलासपुर 4 अक्टूबर 2022

बिलासपुर । पुलिस ग्राउंड का दशहरा उत्सव अपने ही लोगो के राजनीतिक दांव पेच में फंसता जा रहा है। नगरवासी अभी इंतजार कर रहे हैं, आखिर रावण दहन के मुख्य अतिथि कौन होंगे…? फिर हाल समाचार लिखे जाने तक फाइनल नहीं हुआ है । वही पुलिस मैदान में रावण बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

निगम पुलिस ग्राउंड में 51 फीट का रावण पुतला बना रहा है। बुधवार 5 अक्टूबर को दशहरा है, लेकिन निगम अब तक अतिथि फाइनल नहीं कर सका है। दरअसल दोष निगम का नही हैं, निगम के प्रशासनिक अधिकारी अपने दायित्व निर्वहन करते हुए दसारा उत्सव के तैयारी में लगे हुए हैं । इधर मुख्य अतिथि में राजनीतिक दांव-पेच होने से निगम को दिक्कत हो रही है। यही कारण है कि अब तक निमंत्रण कार्ड भी नहीं छपा है। नगर के आमजन अलावा सभी तरफ से दबाव के बाद आखिरकार निगम दशहरा उत्सव के लिए राजी हुआ और सोमवार से रावण पुतला बनाने का काम भी शुरू हो गया। इस उत्सव में निगम के करीब 7 लाख खर्च होने का अनुमान है । लेकिन विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है। कांग्रेस की गुटीय राजनीति के चलते ही निगम को अतिथि फाइनल करने में दिक्कत हो रही है। निगम के सामने सबसे बड़ी दिक्कत है कि विधायक को अतिथि बनाए कि मेयर को।
दरअसल दशहरा उत्सव नहीं मनाने के पीछे अतिथि विवाद ही कारण था। इसलिए निगम ने उत्सव नहीं मनाने की ठान ली थी। हालांकि निगम के सभापति दशहरा उत्सव नहीं मनाने के पीछे वित्तीय संकट होने का कारण बता रहे थे। पर सच्चाई फंड की बाधा नहीं है, बल्कि राजनीति की बाधा है। सत्ता पार्टी के निगम के राजनीतिक नेता व कार्यकर्ता वर्षों पुरानी परंपरा को तोड़ने की फिराक में है।

इधर दो दशक से ज्यादा पुरानी परंपरा नहीं टूटी तो विधायक शैलेश पांडेय ही मुख्य अतिथि होंगे ।

बिलासपुर पुलिस ग्राउंड दशहरा उत्सव में रावण दहन पिछले 25 साल से शहर विधायक ही रावण का दहन करते आ रहे हैं। इस बार भी नगर निगम यदि परंपरा का निर्वहन किया, तो शहर विधायक ही निगम के दशहरा उत्सव में मुख्य अतिथि होंगे । क्योंकि एमआईसी में पास यह परंपरा बरसों से चली आ रही है।

अभी अतिथि तय नहीं निगम इस बार पुलिस ग्राउंड में 51 फीट का रावण बना रहा है। दशहरा उत्सव के लिए अभी अतिथि तय नहीं है।
राकेश जायसवाल, अपर आयुक्त बिलासपुर

आज देर शाम तक पता चलेगा लंकापति रावण का दहन कौन करेगा । यह दशहरा के एक दिन पहले यानी कि 4 अक्टूबर 2022 मंगलवार को ही स्पष्ट हो सकेगा। फिर हाल नगर वासी इंतजार कर रहे हैं दशहरा उत्सव आयोजन में मुख्य अतिथि कौन होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.