8 राज्यों में इस्लामिक संगठन के 170 कार्यकर्ता अरेस्ट: दिल्ली के शाहीन बाग से पीएफआई के 30 लोग गिरफ्तार, गैजेट्स दस्तावेज जब्त; जामिया में धारा 144

भुवन वर्मा बिलासपुर 27 सितम्बर 2022

दिल्ली। आज भी देशभर में PFI पर NIA की रेड कर PFI से कथित तौर पर जुड़े अनीश को नई दिल्ली में छापेमारी के दौरान हिरासत में लिया गया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और ED ने मंगलवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कई ठिकानों पर छापेमारी की। देश के 8 राज्यों से 170 PFI कार्यकर्ताओं को अरेस्ट किया गया है। दिल्ली के शाहीन बाग में NIA ने रेड करके PFI से जुड़े 30 लोगों को हिरासत में लिया है। शाहीन बाग में इस एक्शन के बाद केंद्रीय पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है। टीम ने मोबाइल फोन और अन्य डिवाइस समेत कई दस्तावेज भी अपने कब्जे में लिए हैं। वहीं, जामिया नगर में धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां दो महीने तक चार या उससे ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। जामिया यूनिवर्सिटी ने सर्कुलर जारी करके छात्रों से गैदरिंग न करने को कहा है। नई दिल्ली में PFI से जुड़े होने के आरोप में अनीश को हिरासत में लेकर अमर कॉलोनी पुलिस स्टेशन ले जाया गया। इस दौरान उसकी पत्नी भावुक हो गई।

महाराष्ट्र से 15, कर्नाटक के कोलार से 6 और असम से 25 PFI कार्यकर्ताओं को पकड़ा गया है। NIA और 9 राज्यों की ATS एक साथ एक्शन में है। यह PFI पर छापेमारी का दूसरा राउंड है। पहले राउंड में गिरफ्तार कार्यकर्ताओं से पूछताछ में खुलासा हुआ था कि इनका नेटवर्क पूरे देश में फैल चुका है। इनके मध्य प्रदेश सहित ज्यादातर राज्यों में सिमी से जुड़े होने के भी सबूत मिले हैं।
इसके बाद देशभर की इंटेलिजेंस और सुरक्षा एजेंसियों ने PFI नेटवर्क खंगालने की कवायद शुरू की। 20 राज्यों और 100 से ज्यादा शहरों में इनका सर्विलांस शुरू हुआ। पता चला कि PFI को खाड़ी देशों और बड़े मुस्लिम कारोबारियों से चंदा मिल रहा है। दिल्ली-मुंबई समेत देशभर में एनआईए इस्लामिक संगठन PFI के दफ्तरों पर छापे की कार्यवाही तेज कर दिए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.