15 राज्यों में पीएफआई के 93 ठिकानों पर छापे एनआईए की कार्रवाई : 106 गिरफ्तार, संगठन के प्रमुख ओमा सालम भी अरेस्ट

0

15 राज्यों में पीएफआई के 93 ठिकानों पर छापे एनआईए की कार्रवाई : 106 गिरफ्तार, संगठन के प्रमुख ओमा सालम भी अरेस्ट

भुवन वर्मा बिलासपुर 22 सितम्बर 2022

नई दिल्ली । जांच एजेसियों के 500 अफसर सर्च ऑपरेशन में15 राज्यों में 93 ठिकानों पर छापे NIA की कार्रवाई के बाद केरल कर्नाटक समेत कई राज्यों में PFI कार्यकर्ताओं ने सेंट्रल एजेंसी के खिलाफ नारेबाजी की।नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने गुरुवार आधी रात से 15 राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 93 ठिकानों पर छापेमारी की, जो अब तक जारी है।टेरर फंडिंग केस में हो रही इस कार्रवाई में PFI से जुड़े 106 सदस्यों को अरेस्ट किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गिरफ्तार होने वालों में संगठन प्रमुख ओमा सालम भी शामिल है।NIA और ED के 500 अफसर सर्च ऑपरेशन में शामिल थे। NIA के सूत्रों ने बताया- 5 मामलों में 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है ये PFI नेता,कैडर आतंकवाद और आतंकवादी गतिविधियों के लिए पैसे, हथियार चलाने के ट्रेनिंग देने वाले लोग हैं। ये लोगों को प्रतिबंधित संगठनों में शामिल होने के लिए कट्टरपंथी बनाने का काम करते थे। NIA और ED की यह कार्रवाई उत्तरप्रदेश, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, असम, महाराष्ट्र,बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, पुडुचेरी और राजस्थान में चल रही है। इधर,कार्रवाई के बीच गृह मंत्रालय में गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग हुई। मीटिंग में NSA अजीत डोभाल, गृह सचिव अजय भल्ला और NIA के महानिदेशक मौजूद रहे। छापेमारी के दौरान से गिरफ्तार किए गए पीएफआई से जुड़े 18 आरोपियों को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने सभी को 4 दिन की एनआईए की हिरासत में भेज दिया।

11 राज्यों से PFI के 106 कार्यकर्ता गिरफ्तार

केरल कर्नाटक महाराष्ट्र तमिलनाडु आंध्र प्रदेश मध्य प्रदेश दिल्ली राजस्थान असम उत्तर प्रदेश

क्यों हुई छापेमारी, 3 वजहें….

  1. राज्यों में टेरर फंडिंग करने काआरोप- NIA अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक कर्नाटक, केरल,तमिलनाडु और हैदराबाद में आतंकी गतिविधि बढ़ाने के लिए भारी संख्या में टेरर फंडिंग की गई है। लिंक खंगालने के बाद जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई की है।
  1. ट्रेनिंग कैंप लगाने का आरोप- सूत्रों के मुताबिक NIA को सूचना मिली कि कई राज्यों में पिछले कुछ महीनों से PFI बड़ेस्तर पर ट्रेनिंग कैंप लगा रही है। इसमेंहथियार चलाने की ट्रेनिंग देने के साथ लोगों का ब्रेनवॉश भी किया जा रहा था।
  2. फुलवारी शरीफ का लिंक- जुलाई में पटना के पास फुलवारी शरीफ में मिले आतंकी मॉड्यूल को लेकर भी छापेमारी की गई है। फुलवारी शरीफ में PFI के सदस्यों के पास से इंडिया 2047 नाम का 7 पेज का डॉक्यूमेंट भी मिला था।
    इसमें अगले 25 साल में भारत को मुस्लिम राष्ट्र बनाने की प्लानिंग थी। छापेमारी के विरोध में सड़क पर उतरे PFI कार्यकर्ता
    NIA, ED छापेमारी खिलाफ PFI के कार्यकर्ता केरल के मल्लपुरम, तमिलनाडु के चेन्नई, कर्नाटक के मंगलुरु में सड़कों पर उतर आए हैं। केरल में कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम भी किया, जिसे हटाने के लिए पुलिस ने हल्का बलप्रयोग किया। इधर, PFI ने बयान जारी करते हुए कहा है कि आवाज दबाने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। सेंट्रल एजेंसी हमें प्रताड़ित कर रही है। केरल में शुक्रवार को PFI ने एक दिन की हड़ताल का आह्वान किया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *