नगर निगम में ग्रीवांस ऐप द्वारा शिकायतों पर निराकरण मामले में : प्रदेश में बिलासपुर पांचवें स्थान पर, नहीं होता है शिकायतों का निराकरण
नगर निगम में ग्रीवांस ऐप द्वारा शिकायतों पर निराकरण मामले में : प्रदेश में बिलासपुर पांचवें स्थान पर, नहीं होता है शिकायतों का निराकरण
भुवन वर्मा बिलासपुर 4 सितंबर 2022
बिलासपुर / 5 महीने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रीवांस एप्प निदान 1100 में मुख्यमंत्री मितान योजना को मर्ज कर इसका भव्य शुभारंभ किया था । निदान 1100 में पहले से ही नगर निगम सीमा क्षेत्र में रहने वालों के लिए 13 प्रकार की शिकायतें और समस्याओं के समाधान की व्यवस्था की गई थी। पोर्टल पर समस्याओं को शिकायतें दर्ज करने पर नगर निगम में नियुक्त मितानो द्वारा समस्या का समाधान करने की व्यवस्था दी गई थी । शुरुआत में निगम क्षेत्र रहने वालों ने ग्रीवेंस ऐप में शिकायत की लेकिन के समाधान होने में कई महीने लगने लगे इसके बाद पोर्टल की जाने वाली शिकायतें को ही नजरअंदाज किए जाने लगा । लिहाज अब जनता इस पर विश्वास ही नहीं रह गया है ।
शिकायत के लिए डायल करने पर नगर निगम से संपर्क करने की सलाह देते हैं प्रदेश सरकार की निदान 1100 टोल फ्री सेवा राज्य भर में लागू है । इसका कंट्रोल रूम रायपुर में हैं, बिलासपुर शहर में रहने वाले लोग इस नंबर पर कॉल करते हैं । उनके कॉल रिसीव करने वाले नाम और पता पूछते हैं ,साथ ही समस्या भी पूछते हैं इसके बाद लोगों को नगर निगम बिलासपुर के लैंडलाइन नंबर देकर उन्हें वहां से शिकायत दर्ज कराने की बात करते हैं ।
बिलासपुर प्रदेश का दूसरा बड़ा नगर निगम इस व्यवस्था में पहुंचा पांचवें पायदान पर ,,,
प्रदेश में बिलासपुर नगर निगम दूसरे सबसे बड़ा नगर निगम है । रायपुर नगर निगम सबसे बड़ा होने के कारण यहां रहने वाले पोर्टल पर शिकायतें अधिक दर्ज कराते हैं नियम के अनुसार बिलासपुर दूसरा बड़ा नगर निगम होने के कारण पोर्टल के माध्यम से शिकायत करने वालों के मामले में दूसरे पायदान पर होना चाहिए ..? लेकिन रायपुर के बाद दूसरा नंबर भिलाई ,तीसरे नंबर पर कोरबा, चौथे पर दुर्ग और पांचवें नंबर पर बिलासपुर का स्थान है । वही समाधान हल करने में सबसे आगे कोरबा नगर निगम है।
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