हरिहर ऑक्सीजोन वृक्षारोपण परिवार ने 5 सदस्यों के दृष्टिबाधित परिवार की सहायता में बढ़ाए हाथ : आर्थिक सहायता सहित अनाज कपड़े एवं आवश्यक सामग्री कराए उपलब्ध

1

हरिहर ऑक्सीजोन वृक्षारोपण परिवार ने 5 सदस्यों के दृष्टिबाधित परिवार की सहायता में बढ़ाए हाथ : आर्थिक सहायता सहित अनाज कपड़े एवं आवश्यक सामग्री कराए उपलब्ध

भुवन वर्मा बिलासपुर 19 अगस्त 2022

: बिलासपुर । बिलासपुर हरीहर ऑक्सीजन वृक्षारोपण परिक्षेत्र समिति के संरक्षक सदस्यों एवं कार्यकारिणी के पदाधिकारियों द्वारा पर्यावरण के अलावा सामाजिक सेवा सरोकार के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य कर मिसाल कायम किए हैं। सीपत उच्च भट्टी के आश्रित ग्राम निपानिया में निवासरत दृष्टिबाधित परिवार को अनाज आर्थिक सहायता प्रदान किए हैं । निपनिया के स्व दुकालू राम सूर्यवंशी के परिवार की व्यथा अत्यंत दुखदाई है जहां 5 बच्चे अपनी मां के साथ निवासरत हैं । सभी पांचों बच्चे दृष्टिबाधित शत प्रतिशत है, उनकी एक बहन दृष्टिबाधित के अलावा मुक बधिर भी है, याने ने जो बोल सकती है ना सुन सकती है ना ही देख सकती है ।

हरिहर ऑक्सीजोन परिवार ने निभाया मानव सेवा धर्म,,

इस परिवार को हरीहर परिवार के सदस्यों ने मुक्त हाथ से सहयोग करते हुए संरक्षक सदस्य डॉ एल सी मढ़रिया ने आगामी 6 माह के लिए किचन में उपयोग होने वाले तेल मसालों की उपलब्धता कराई है। वही रिपुसूदन वर्मा वरिष्ठ सामाजिक सदस्य सुहेला भाटापारा ने 10 हजार का चेक प्रदान कर उस परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान किए हैं । राजेंद्र राजू अग्रवाल भोजन सामगी के साथ दाल उपलब्ध कराएं ,ओम प्रकाश अग्रवाल ने 21सौ नगद राशि भेंट किए । पूर्व सांसद गोविंद राम मिरी ने एक हजार नगद राशि, भुवन वर्मा संयोजक द्वारा सभी सदस्यों के लिए चरण पादुका, वरिष्ठ समाजसेवी हरीश केडिया जी ने आवश्यक कपड़े बर्तन उपलब्ध कराएं वही सुरेश कश्यप ने थाली गिलास बर्तन के साथ जरूरी सामान प्रेषित किए । ताराचंद साहू ने चावल वर्षा कोनहरे ने कपड़े की उपलब्धता परिवार के लिए की है । उक्त अवसर पर ग्राम पंचायत के सरपंच नारायण साहू ने यथासंभव परिवार को सहायता करने की बात कही । निपनिया ग्राम के
लक्ष्मीनारायण सूर्यवंशी परिवार के सहायतार्थ कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ एल सी मढ़रिया , पूर्व सांसद गोविंद राम मिरी,राजेंद्र अग्रवाल राजू ,रिपुसूदन वर्मा, ओम प्रकाश अग्रवाल ,,आरके तावडकर, ताराचंद साहू ,भुवन वर्मा ,मोहित श्रीवास, लक्ष्मण चंदानी व अनूप पांडे बिलासपुर से पहुंचे थे।

निपनिया उच्च भट्टी का दृष्टिबाधित परिवार,,

विदित हो कि नगर से लगभग 25 किलोमीटर दूर उच्च भट्ठी नामक ग्राम पंचायत है, । इसका आश्रित एक छोटा गांव निपनिया है । यह गांव सीपत से सात आठ किलोमीटर दूर है, गांव में दुकालू राम सूर्यवंशी का परिवार भी रहता है । दुकालू राम सूर्यवंशी की मृत्यु फरवरी 2022 में अचानक स्वास्थ्य बिगड़ने से हो चुकी है । दुकालू राम के 5 बच्चे हैं ,दो लड़की एवं तीन लड़का इस परिवार के लिए सबसे दुर्भाग्य जनक पहलू यह है कि माता-पिता तो सामान्य है परंतु पांचों बच्चे दिव्यांग हैं, दृष्टिबाधित है । इस परिवार की बड़ी लड़की जो लगभग 27 वर्षीय जिसका नाम पुष्पा है ,वह मल्टीपल डिसेबिलिटी अर्थात बहु विकलांगता से ग्रसित है । जो मूकबधिर तथा दृष्टिबाधित भी है ,बड़ा लड़का लक्ष्मीनारायण 30 वर्षीय ,सुनील 25 वर्षीय ,अनिल 23 वर्ष तथा रोशनी 10 वर्ष की है ।
सभी शतप्रतिशत दृष्टि बाधित हैं, अर्थात इन्हें दिखाई बिल्कुल ही नहीं देता है । लक्ष्मीनारायण जो घर का बड़ा लड़का है परिस्थिति से लोहा लेते हुए परम पूज्य स्वामी रामभद्राचार्य महाराज के चित्रकूट विश्वविद्यालय से MA एवं B.ed कर चुका है । उसका विवाह भी हो चुका है उसकी पत्नी तथा बच्चा सामान्य है । वर्तमान में वही घर का कमाने वाला सदस्य है । इसका एक भाई अनिल दिल्ली से बीए की पढ़ाई कर रहा है । यह परिवार पूर्ण रूप से भूमिहीन है, इनके स्वयं के मकान की स्थिति अत्यंत जर्जर है खपरैल तथा घास फूस के मकान में पूरा परिवार रहता है ।
परिवार के चार दिव्यांगों को शासन से ₹350 प्रति माह पेंशन मिलता है । चांवल,,शासकीय राशन दुकान से फ्री में मिल जाता है ,यही इनकी माह भर की मूल आवक है । राशन तथा अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इन्हें कठिन संघर्ष करना पड़ रहा है । ज्ञात हो कि सक्षम सेवा संस्थान दिव्यांगों के लिए काम करने वाला सामाजिक संस्था है ,इसके द्वारा भी मई जून-जुलाई में 3 माह का राशन दिया गया था । वर्तमान में इस परिवार को राशन ,कपड़े गृहस्थी से संबंधित सामानों की आवश्यकता है । लगातार बारिश के चलते और जर्जर हो चुके टूटे-फूटे खपरैल मकान की मरम्मत की नितांत आवश्यकता है ।

सक्षम सेवा संस्थान ने बढ़ाये हाथ,,,

राशन के रूप में केवल चावल की आवश्यकता शासकीय राशन दुकान से पूरी हो जाती है । वही परिवार की सबसे छोटी बेटी 10 वर्षीय वह भी दृष्टिबाधित है । सक्षम संगठन के वरिष्ठ सदस्य अनूप पांडेय ने बताया कि उसे सक्षम सेवा संस्थान के सदस्यों द्वारा तिफरा स्थित कन्याओं के दृष्टिबाधित विद्यालय में भर्ती किया गया है । उस कन्या की आवश्यकताओं की पूर्ति संस्था सक्षम सेवा संस्थान द्वारा पूरी की जा रही है । स्वर्गीय दुकालू राम की विधवा पांच दृष्टिबाधित बच्चों की मां ने जिला प्रशासन के अलावा आम जनों से विनम्र अनुरोध कि त्रासदी से गुजर रहे मेरे परिवार को आर्थिक व जरूरत की सामग्री प्रदान कर सहायता करे ।

About The Author

1 thought on “हरिहर ऑक्सीजोन वृक्षारोपण परिवार ने 5 सदस्यों के दृष्टिबाधित परिवार की सहायता में बढ़ाए हाथ : आर्थिक सहायता सहित अनाज कपड़े एवं आवश्यक सामग्री कराए उपलब्ध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *