आजादी की अमृत महोत्सव पर आइए मिले एक पूर्णरूपेण दिव्यांग दृष्टिबाधित परिवार से : आवश्यकता है इस परिवार को हमारी मदद की

भुवन वर्मा 9826704304 बिलासपुर, 13 अगस्त 2022


बिलासपुर । नगर से लगभग 25 किलोमीटर दूर उच्च भट्ठी नामक ग्राम पंचायत है, । जो सेलर गांव के पास है, इसका आश्रित एक छोटा गांव निपनिया है । यह गांव सीपत से सात आठ किलोमीटर दूर है, इस छोटे से गांव में दुकालू राम सूर्यवंशी का परिवार भी रहता है । विदित हो कि दुकालू राम सूर्यवंशी की मृत्यु फरवरी 2022 में अचानक स्वास्थ्य बिगड़ने से हो चुकी है । दुकालू राम के 5 बच्चे हैं ,दो लड़की एवं तीन लड़का इस परिवार के लिए सबसे दुर्भाग्य जनक पहलू यह है कि माता-पिता तो सामान्य है परंतु पांचों बच्चे दिव्यांग हैं, दृष्टिबाधित है । इस परिवार की बड़ी लड़की जो लगभग 27 वर्षीय जिसका नाम पुष्पा है ,वह मल्टीपल डिसेबिलिटी अर्थात बहु विकलांगता से ग्रसित है । जो मूकबधिर तथा दृष्टिबाधित भी है ,बड़ा लड़का लक्ष्मीनारायण 30 वर्षीय ,सुनील 25 वर्षीय ,अनिल 23 वर्ष तथा रोशनी 10 वर्ष की है ।

सभी शतप्रतिशत दृष्टि बाधित हैं अर्थात इन्हें दिखाई बिल्कुल ही नहीं देता है । लक्ष्मीनारायण जो घर का बड़ा लड़का है परिस्थिति से लोहा लेते हुए परम पूज्य स्वामी रामभद्राचार्य महाराज के चित्रकूट विश्वविद्यालय से MA एवं B.ed कर चुका है । उसका विवाह भी हो चुका है उसकी पत्नी तथा बच्चा सामान्य है । वर्तमान में वही घर का कमाने वाला सदस्य है । इसका एक भाई अनिल दिल्ली से बीए की पढ़ाई कर रहा है । यह परिवार पूर्ण रूप से भूमिहीन है, इनके स्वयं के मकान की स्थिति अत्यंत जर्जर है खपरैल तथा घास फूस के मकानमें पूरा परिवार रहता है ।

गजब विडंबना देखिए प्रदेश में लाखों लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के लिए मकान बने हैं । परंतु यह परिवार केन्द्र सरकार की लाभकारी योजना से अभी तक अछूता है । ह परिवार के सभी दिव्यांगों को शासन से ₹350 प्रति माह पेंशन मिलता है । चांवल,,शासकीय राशन दुकान से फ्री में मिल जाता है ,यही इनकी माह भर की मूल कमाई है । राशन तथा अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इन्हें कठिन संघर्ष करना पड़ रहा है । इस परिवार के मुखिया दूकालूराम की मृत्यु होने पर ,सोशल मीडिया के माध्यम से लक्ष्मी नारायण द्वारा सहायता की अपील की गई थी । जिसके परिपेक्ष में कुछ समाजसेवी संस्थाओं द्वारा राशन एवं राशि प्रदान की गई थी । विदित हो कि सक्षम सेवा संस्थान दिव्यांगों के लिए काम करने वाला सामाजिक संस्था है ,इसके द्वारा भी मई जून-जुलाई में 3 माह का राशन दिया गया था । वर्तमान में इस परिवार को राशन ,कपड़े गृहस्थी से संबंधित सामानों की आवश्यकता है । इस लगातार बारिश के चलते और जर्जर हो चुके टूटे-फूटे खपरैल मकान की मरम्मत की नितांत आवश्यकता है । राशन के रूप में केवल चावल की आवश्यकता शासकीय राशन दुकान से पूरी हो जाती है । वही परिवार की सबसे छोटी बेटी 10 वर्षीय वह भी दृष्टिबाधित है । सक्षम संगठन के वरिष्ठ सदस्य अनूप पांडेय ने बताया कि उसे सक्षम सेवा संस्थान के सदस्यों द्वारा तिफरा स्थित कन्याओं के दृष्टिबाधित विद्यालय में भर्ती किया गया है । उस कन्या की आवश्यकताओं की पूर्ति संस्था सक्षम सेवा संस्थान द्वारा पूरी की जा रही है । स्वर्गीय दुकालू राम की विधवा पांच दृष्टिबाधित बच्चों की मां ने जिला प्रशासन के अलावा आम जनों से विनम्र अनुरोध कि त्रासदी से गुजर रहे मेरे परिवार को आर्थिक व जरूरत की सामग्री प्रदान कर सहायता करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.