“जल गुणवत्ता पखवाड़ा” जल जीवन मिशन की ओर से पंचायतों में शुद्ध पेयजल के लिए चलाया जा रहा जागरूकता कार्यक्रम

1

“जल गुणवत्ता पखवाड़ा” जल जीवन मिशन की ओर से पंचायतों में शुद्ध पेयजल के लिए चलाया जा रहा जागरूकता कार्यक्रम

भुवन वर्मा बिलासपुर 11 जुलाई 2022

रायपुर : जल जीवन मिशन भारत सरकार की ओर से 1 से 15 जुलाई तक जल गुणवत्ता पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जेजेएम टीम द्वारा रायपुर जिला के पंचायतों में पहुंचकर बरसात के मौसम में होने वाले बिमारियों व पेयजल को शुद्ध करने की विधियों को बताकर लोगों को जागरूक कर रही है। विकासखण्ड अभनपुर के ग्राम कन्हेरा, जुलुम, सोनपैरी, खिलोरा ढोंडरा, रवेली, भटगांव व छछानपैरी में प्रतिक्षा एनजीओ द्वारा बरसात के मौसम में जल जनित होने वाले रोगो व उनके बचाव के बारे में जानकारी देकर स्वच्छ साफ जल का सेवन करने जागरूक किया गया।

प्रतिक्षा एनजीओ के कार्यकर्ता श्रीमती शशी वर्मा व देवेश वर्मा ने बताया पंचायतों में जाकर ग्राम सभा, जन रैली, स्कूली बच्चों व शिक्षक, ग्रामीणों को जल बहीनी द्वारा पेयजल की शुद्धता जांच हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा प्राप्त फिल्ड टेस्ट किट से परीक्षण कर बताया गया, बारिश के मौसम में होने वाली बिमारियों के बारे में जानकारी देते हुए पानी को उबालकर पीने की सलाह दी साथ ही जल गुणवत्ता पखवाड़ा कार्यक्रम के बारे में बताते हुए जल संरक्षण के लिए संकल्प लिया गया। विभिन्न पंचायतों में सभी घर नल कनेक्शन लगने की बात कही, जल गुणवत्ता जांच रायपुर जिला के सभी पंचायतों में निरंतर जारी है।

About The Author

1 thought on ““जल गुणवत्ता पखवाड़ा” जल जीवन मिशन की ओर से पंचायतों में शुद्ध पेयजल के लिए चलाया जा रहा जागरूकता कार्यक्रम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *