चरमराई विद्युत व्यवस्था से आमजन त्रस्त- खुले रहते हैं अधिकतर जंक्शन व डियो बॉक्स : जो ओपन बोरवेल से कहीं ज्यादा घातक,मेंटेनेंस के नाम से साल भर घंटो घंटो बिजली सप्लाई की जाती है बंद

0

चरमराई विद्युत व्यवस्था से आमजन त्रस्त- खुले रहते हैं अधिकतर जंक्शन व डियो बॉक्स : जो ओपन बोरवेल से कहीं ज्यादा घातक,मेंटेनेंस के नाम से साल भर घंटो घंटो बिजली सप्लाई की जाती है बंद

भुवन वर्मा बिलासपुर 20 जून 2022

बिलासपुर । साल भर मेंटेनेंस के नाम पर आए दिन लाइट बंद करने वाले विद्युत मंडल के वरिष्ठ अधिकारी हर चौक चौराहे में खुले ट्रांसफार्मर कंट्रोल पैनल उन्हें नही दिखता है । मेंटेनेंस के नाम से घंटो घंटो बिजली सप्लाई रोकी जाती है । फिर भी व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। बिलासपुर में 10 साल पहले जो काल सेंटर हुआ करते थे । वह अब भी उतने ही है उपभोक्ताओं की संख्या तीन गुनी हो चुकी है। काल सेंटर में कभी भी उपभोक्ताओं को सही जवाब नहीं मिलता ।
कार्यपालन यंत्री CSEB नगर संभाग,नेहरूनगर
बिलासपुर को १४ जून २०२२ की रात्रि ९ बजे से पहली बारिश होते ही नर्मदानगर,नेहरूनगर,शांतिनगर व आस पास कालोनियों की विद्युत सप्लाय बंद हो ने की लिखित शिकायत किये थे ।

उन्होंने अवगत कराया कि क्योंकि पूरे कालोनियों की सड़को के किनारे वृक्ष लगे है, विद्युत लाईन के वायर वर्षो पूर्व से लगे वृक्ष से खंभों द्वारा खुले बिछाए गए है । जैसे ही हवा चली वृक्ष हिलते है और विद्युत सप्लाय बंद होने के साथ चालू बंद होने लगती है। इसे नर्मदानगर चौक से स्मार्ट सड़क नेहरूनगर चौक तक देखा जा सकता है। नर्मदानगर मेन रोड के घरों में अचानक निर्धारित पावर से अधिक भार/पावर की सप्लाय आने से १४ जून २०२२ को कई घरों के पंखे,लाईट,फ्रिज,AC,टीवी आदि उपकरण खराब हो गए है।
नर्मदानगर चौक से स्मार्ट रोड़ नेहरू नगर चौक तक खुले तारों के स्थान पर केबल लगाकर सप्लाय को सुचारू करने की मांग नेहरूनगर के समस्त नगरीकों ने की है।

बारिश के साथ शहर के बिजली गुल उपभोक्ता हुए हलाकान ,,,,,
शहर में सुबह से रात तक बिना कारण भी बंद हो रही बिजली ,उमस गर्मी से परेशान उपभोक्ता लगा रहे कॉल सेंटर का चक्कर, बिजली बंद होने से पहले विद्युत वितरण कंपनी की व्यवस्था की पोल खोल दी
क्योंकि वर्षा प्रारंभ होने के पूर्व *विद्युत वितरण कंपनी नगर में उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति में तकलीफ न हो , मेंटेनेंस करती है। यू तो विद्युत विभाग 12 महीनों मेंटेनेंस के नाम से आए दिन बिजली बंद रखती है ।

नर्मदानगर बेलेजा के पास CSEB के द्वारा लगे ट्रांसफार्मर से सैकड़ों उपभोक्ताओं को सप्लाय की जाती है , जिसमे ट्रांसफार्मर के केबल पूरी तरह से खराब हो गया है जिसे तार से बांध बांध कर चला रहे हैं एवं एक डिओ भी कटा हुवा होने से विद्युत आये दिन कभी भी बंद हो जाता है । इस ट्रांसफार्मर से क्या बारिश क्या गर्मी प्रतिदिन समस्या यथावत रहती है ।

इधर पॉश कॉलोनी नर्मदा व नेहरू नगर सहित आसपास के क्षेत्रों में कभी भी उपभोक्ताओं को विद्युत सप्लाय निर्धारित भार से अधिक भार की सप्लाई होने लगती है ।
उपभोक्ताओं को क्षति उठानी पड़ी है । उस क्षति का जुम्मेदार विद्युत वितरण कंपनी बिलासपुर छ.ग. होगा । चर्चा के दौरान श्याम जी भाई पटेल (पूर्व पार्षद) , वार्ड क्रमांक १७ न.पा.नि. बिलासपुर छ.ग. ने समस्याओं से अवगत करते हुए बताया कि बहुत समय तक बिजली का आना और जाना नर्मदा नगर व नेहरू नगर के लिए आम बात हो गई है। लो हाई वोल्टेज के चक्कर में हर घर रोज किसी न किसी घर का विद्युत उपकरण खराब हो रहा है । १९ जून २०२२ को हेमंत खरे नर्मदानगर के घर में AC एयरटेल का राउटर , फ्रिज , लाईट कुल १०से१२ हजार की लगभग की हानि उठानी पड़ी ओवर वोल्टेज की सप्लाय होने से।
इस प्रकार से अन्य उपभोक्ता को हानि अलग। गत दिवस नगर के वरिष्ठ कांग्रेसियों के साथ बड़े पदाधिकारियों की विद्युत मंडल के चीफ इंजीनियर से इस पर मीटिंग हुई जो अब तक कारगर साबित नहीं हुई।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *