शिवशक्ति हॉस्पिटल में, शिशु की देखभाल कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न: नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य से जुडी अनूठी अनुकरणीय पहल – शैलेश पांडेय

0

शिवशक्ति हॉस्पिटल में, शिशु की देखभाल कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न: नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य से जुडी अनूठी अनुकरणीय पहल – शैलेश पांडेय

भुवन वर्मा बिलासपुर 26 अप्रेल 2022

बिलासपुर । नवजात शिशु का जन्म उसके पैरेन्ट्स के साथ ही पूरे परिवार को खुशियों व उल्लास से भर देता है। साथ ही, उस शिशु के युवा माता-पिता के सामने उसकी देखभाल से जुड़ी चुनौतियां भी पेश करता है। अमेरी रोड स्थित शिव शक्ति हॉस्पिटल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. बी. बी. अग्रवाल द्वारा आज हॉस्पिटल में ग्राउण्ड फ्लार में एक अभिनव वर्कशॉप नवजात शिशु की देखभाल पर आयोजित किया गया, जिसके मुख्य अतिथि . शैलेष पाण्डेय, विधायक बिलासपुर कार्यक्रम में उपस्थित थे।

साथ ही बड़ी संख्या में युवा पैरेन्ट्स व गर्भवती महिलाएं भी उपस्थित थे, जिन्हें अपने नन्हे शिशु की देखभाल संबंधी जानकारी पाने की उत्सुकता थी। इस अनूठे कार्यक्रम का उद्देश्य बतलाते हुए डॉ. बी. बी. अग्रवाल ने कहा कि आज के समय में अधिकांश युवा पैरेंट्स में अपने शिशु की देखभाल संबंधी जानकारियों की कमी है, जिससे नन्हें शिशु को स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें पैदा होती है। यदि उन्हें सही और पूर्ण जानकारी हो तो, इन्हें हल किया जा सकता है। इसी समस्या का हल, उन्होंने नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें?” कार्यक्रम के द्वारा पेश किया है। मुख्य अतिथि शैलेष पाण्डेय विधायक बिलासपुर ने , नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य से जुड़ा, डॉ. बी. बी. अग्रवाल की इस अनूठी पहल की प्रशंसा की और कहा कि ऐसा कार्यक्रम उनकी जानकारी में पूरे छत्तीसगढ़ में पहली बार हो रहा है। डॉ. बी.बी. अग्रवाल ने अपने इस अनूठे कार्यक्रम में उपस्थित युवा पैरेन्ट्स व गर्भवती महिलाओं को नवजात शिशु की देखभाल संबंधी, 5 श्रेष्ठ टिप्स बतलाये। इसके बाद डॉ. अग्रवाल ने, ऑनलाइन कोर्सेज का लांच किया, जिसमें स्तनपान कराने के सही ढंग मौके, दूध का बच्चे को लाभ, माँ का दुध बच्चे के लिए अमृत क्यों है?, क्योंकि उससे शिशु को पूरे जीवन भर, स्वस्थ्य बनाये रखने के गुण होते हैं। डिब्बे में पैक दूध, किसी भी तरह माँ के दूध का विकल्प नहीं हो सकता, अत: परिवार वालों को भी माँ को शिशु को अपना स्तनपान कराने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। माँ द्वारा शिशु को स्तनपान कराने से, उसके शरीर के फ्यूचर स्पर्श से, दोनों के बीच प्यार व विश्वास का मजबूत बंधन पैदा होता है।

कार्यक्रम में समय में आने वाले माता-पिता व गर्भवती महिलाओं को शिशु की देखभाल संबंधी जानकारी का ऑनलाईन गाइडेंस कोर्स, पंक्चुअलिटी गिफ्ट के रूप में नि: शुल्क दिया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *