300 से अधिक योग प्रशिक्षकों, योगाचार्यो, योग खिलाड़ियों का हुआ सम्मान : अनिला भेड़िया में योग को गांव गांव व जन जन तक पहुंचाने अपील की

0

300 से अधिक योग प्रशिक्षकों, योगाचार्यो, योग खिलाड़ियों का हुआ सम्मान : अनिला भेड़िया में योग को गांव गांव व जन जन तक पहुंचाने अपील की

भुवन वर्मा बिलासपुर 05 अप्रैल 2022

बिलासपुर- योग तन और मन को ही नहीं समाज और राष्ट्र को स्वस्थ बनाने का काम करता है। योग चेतना और आस्था के साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। उक्त उदगार छत्तीसगढ़ शासन की समाज कल्याण,महिला तथा बाल विकास विभाग की कैबिनेट मंत्री अनिला भेड़िया ने लखीराम आडोटोरियम में आयोजित बिलासपुर संभाग के योग सम्मेलन एवं सम्मान समारोह में व्यक्त करते हुए कहा कि योग की प्रांसगिकता युगों युगों से जब से मानव समाज विकसित हुआ तब से है, योग आज के युग में जब भागदौड़ और तनाव युक्त जीवन शैली है तब और अधिक प्रासंगिक व आवश्यक है। आयोजन कर्ताओं को आयोजन के लिए साधुवाद देते हुए मंत्री अनिला भेड़िया में योग को गांव गांव व जन जन तक पहुंचाने की अपील की।

बिलासपुर संभाग अंतर्गत सम्मेलन एवं सम्मान समारोह 4 अप्रैल को लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया गया था। उक्त कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य आतिथि समाज कल्याण महिला तथा बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया व अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन व राज गीत के साथ प्रारंभ किया गया। अतिथियों के औपचारिक स्वागत के बाद योग आयोग के सदस्य व सम्भाग प्रभारी रविन्द्र सिंह ने स्वागत भाषण में सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि योग के क्षेत्र को जन सरोकार व जागरूकता से ही बढ़ाया जा सकता है। जिसके लिए ऐसे आयोजनों को आप सभी के मार्गदर्शन व प्रोत्साहन की आवश्यकता है। देश में योग आयोग के गठन में अग्रणी राज्य छत्तीसगढ़ के बनने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए रविन्द्र सिंह ने कहा कि योग के क्षेत्र में व्यापक कार्य करने की आवश्यकता है।

प्रदेश योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि आयोजन में योग के राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के योग खिलाड़ियों की प्रतिभा देखने को मिली। ऐसे आयोजन आने वाले भविष्य में योग के प्रचार प्रसार में नीव का पत्थर साबित होंगे। योग को गांव गॉव तक पहुंचाने हम सबको दृढ़ संकल्पित होना होगा। महापौर रामशरण यादव ने शहर में उत्कृष्ट आयोजन को साधुवाद देते हुए निगम क्षेत्र में योग के प्रचार प्रसार के लिए हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया। प्रदेश महामंत्री अर्जुन तिवारी व पूर्व बीडीए अध्यक्ष अनिल टाह ने योग प्रशिक्षकों व योग खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा कि योग के क्षेत्र में देश और समाज का स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित है। योग को आम जीवन मे शामिल करना है। योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा और सदस्य रविन्द्र सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि आयोग में कर्मठ लोगों को अवसर मिला है यह कार्यक्रम इसका उदाहरण है।

पुलिस महानिरीक्षक रतन लाल डांगी ने योग के क्षेत्र में कार्य करने वालों को समाज सेवक बताते हुए कहा कि योग आज के तकनीकी युग के भीषण तनाव को कम कर जीवन को सार्थक और सकारात्मक बनाता है। योग से अपराध और नकारात्मक ऊर्जा को नियंत्रित किया जा सकता है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि में बिलासपुर सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, पूर्व महापौर वाणीराव, सभापति शेख नज़ुरूद्दीन, जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केसरवानी, शहर अध्यक्ष विजय पांडे, पूर्व महापौर राजेश पांडे, आवास संघ के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, पूर्व बीडीए अध्यक्ष अनिल टाह, सदस्य गणेश योगी, पूर्व विधायक सियाराम कौशिक, छाया विधायक राजेंद्र शुक्ला, क्रेडाई अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव, पूजा खनूजा, प्रिंस भाटिया व सतनाम खनूजा उपस्थित थे समाज कल्याण विभाग के संचालक पंकज वर्मा, संयुक्त संचालक आर. एन. बोस आदि शामिल थे।

उक्त कार्यक्रम का संचालन कांग्रेस प्रवक्ता अनिल सिंह चौहान ने करते हुए 300 से अधिक योग प्रशिक्षकों, योगाचार्यो, योग खिलाड़ियों को सम्मान हेतु आमंत्रित किया। पतंजलि, गायत्री परिवार, ब्रह्मकुमारी, आर्ट ऑफ लिविंग जैसी संस्थाओं का भी सम्मान कार्यक्रम में किया गया। कार्यक्रम में शामिल प्रमुख आयोजकों में अविनाश दुबे, त्रिलोक कुमार नागेश, राजेश त्रिवेदी, रामेश्वर सिंह, भुवनेश्वर आचार्य, धीरज प्रजापति, गणेशी लाल गुप्ता, ओंकार कुमार, अर्चना कुमारी, डोंगेश्वर साहू, बसन्त पांडेय, रत्नेश कश्यप, मीनाक्षी कुमारी, शेख समीर, लिली ठाकुर आदि शामिल थे। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी समूह डांस तथा दो योग ग्रुप का योग प्रदर्शन किया गया, जिसको देखकर उपस्थित जनमानस ने बच्चों की प्रतिभा को खूब सराहा। बिलासपुर के योग संस्थानों विश्वविद्यालय के योग प्राध्यापकों, वरिष्ठ योगाचार्य, योग शिक्षा व सभी मास्टर ट्रेनों को जो योग के क्षेत्र में कई वर्षों से सेवा देकर कर समाज में अपनी अहम भूमिका अदा कर रहे सभी को सम्मानित किया गया। वरिष्ठ योगाचार्यों में दिलहरण तिवारी, पुन्नीलाल साहू, आदित्य दुबे, सरला स्वर्णकार, रमेश दुआ, तेजपाल सिंह अरोरा, विकास साहू, प्रितपाल सिंह, राजकुमार अग्रवाल, रूपा सिंह, नीलू दास, रंजीत पवार, आलोक शर्मा, श्रीमती मुक्ता श्रीवास्तव, संजय कुमार गिरी, तीजउराम यादव, बंसीलाल चौराहा, हेमंत राजपूत सहित योग प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं का भी सम्मान किया गया जो राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर अपना प्रदर्शन कर राज्य का नाम गौरवान्वित करते हैं।

छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बिलासपुर संभाग के सभी वरिष्ठ योगाचार्य व योग प्रशिक्षक को तथा संभाग के सभी योग आयोग के कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया था।

कार्यक्रम में प्रवीण झा, ललित पुजारा, अनिल चौहान, शिवा मुदलियार, विजय दुबे सहित अंचल के अनेक प्रबुद्ध जन विशेष रूप से उपस्थित थे ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *