छत्तीसगढ़ के ओबीसी के हक में डाका : सहायक संचालक सांख्यिकी के भर्ती में ओबीसी आरक्षण में भेदभाव एक पद कम कर दे दिया गया अनारक्षित वर्ग को

भुवन वर्मा बिलासपुर 15 जनवरी 2022


रायपुर । ओबीसी के ध्वजवाहक भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री कार्यकाल में ओबीसी के साथ छलावा हो रहा है । छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा दिनांक 14 जनवरी 2022 को विज्ञापित सहायक संचालक सांख्यिकी के पदों में ओबीसी आरक्षण में भेदभाव पूर्वक तरीके से एक पद कम किया जाने की शिकायत सामने मिली है ।
संलग्न संक्षिप्त विज्ञापन जो कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग रायपुर द्वारा जारी किया गया है का अवलोकन किये जाने का सचाई सामने आया है।

विदित हो कि सहायक संचालक के 10 पदों का विज्ञापन जारी किया गया है । उल्लेखनीय है यह विभाग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सीधे नियंत्रण में है ।इस विभाग का नाम योजना आर्थिक सांख्यिकी विभाग है इसके अंतर्गत कुल 10 पद विज्ञापित किए गए हैं, जिसमें राज्य शासन में लागू वर्तमान रोस्टर के अनुसार अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 10 पदों में कम से कम 2 पद लिया जाना था जबकि त्रुटिपूर्ण कहे या दुर्भावनापूर्ण तरीके से इसमें ओबीसी का एक पद कम कर उसे अनारक्षित वर्ग में डाल दिया गया है।

प्रदेश की विभिन्न ओबीसी संगठनों से इसके खिलाफ आवाज उठने शुरू हो गई है साथ ही इस प्रकरण पर निष्पक्ष न्याय की अनुरोध किया गया है । संपूर्ण प्रकरण की निष्पक्षता पूर्ण जांच किये जायें व दोषियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करते हुए ओबीसी की 1 सीट की बढ़ोतरी हेतु आदेश जारी करने की मांग तूल पकड़ रही है । ऐसी स्थिति में सरकार को तत्काल गंभीरता से इस पर विचार करते हुए ,उस एक सीट को वापस अन्य पिछड़ा वर्ग जो दिए जाए। और साथ ही आगे ध्यान रहे इस तरह की लापरवाही ना हो जिससे ओबीसी की हक किसी और के खाते में न समाहित हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *