खरीदी केंद्रों में 15 फरवरी तक हो सकता है धान उपार्जन : निर्धारित 105 लाख मीट्रिक टन उपार्जन का लक्ष्य होगा पूरा – बैजनाथ चंद्राकर

0

खरीदी केंद्रों में 15 फरवरी तक हो सकता है धान उपार्जन : निर्धारित 105 लाख मीट्रिक टन उपार्जन का लक्ष्य होगा पूरा – बैजनाथ चंद्राकर

भुवन वर्मा बिलासपुर 13 जनवरी 2022

बिलासपुर । छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का महापर्व धीरे धीरे अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहें । नियमानुसार 31 जनवरी को धान खरीदी का समापन हो जाएगा । छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से शुरू हुई । धान की खरीदी : 2399 सहकारी समितियों के माध्यम से 105 लाख मिट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य के बीच दो बार मौसम के मिजाज बिगड़ने की वजह से कन्हार मिट्टी वाले क्षेत्र के धाम सोसाइटी को ज्यादा ही परेशानियों का सामना करना पड़ा। कुछ धान उपार्जन केंद्रों में दो या तीन दिन तक धान खरीदी से बाधित रही । इसके बावजूत इस वर्ष स्मूथ धान खरीदी का वर्षरहा है, किसान और धन सोसाइटी के सदस्यगण भी मान रहे हैं ,,,,,,,,,,
राजेश शर्मा खाद्य नियंत्रण ने बताया कि धान खरीदी और उठाव की पूरी मापदंड सेंट्रलाइज रायपुर से होने की वजह कही कही उठाव के प्राथमिकताओं में सही तालमेल नहीं बैठ पा रहा है । कहा के धनों का पहले और कहा कि उठाव बाद में होना चाहिए । कई उपार्जन केंद्रों में अभी भी खुले में धान पड़ी है।अब तक 50-50 के अनुपात में धान खरीदी और उठाओ का मापदंड चल रहा है ।

बैजनाथ चंद्राकर एवं प्रमोद नायक ने संयुक्त रूप से बताया कि बेमौसम बारिश से हुई थोड़ी अव्यवस्था की वजह से धान खरीदी नियत तिथि 31 जनवरी से बढ़ाकर 15 फरवरी तक करने की लगभग संभावना है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ,सहकारिता एवं कृषि मंत्री ने इस पर अपनी सहमति व्यक्त की है । हमारी प्रयास है शत प्रतिशत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप प्रदेश में एक दिसम्बर से खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी बेहतर व्यवस्था के स्थान शुरू है ।
अध्यक्ष अपैक्स बैंक बैजनाथ चंद्राकर ने आगे बताया कि इस खरीफ वर्ष में लगभग 22.66 लाख पंजीकृत किसानों से 2399 सहकारी समितियों के माध्यम से धान उपार्जन किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा पंजीकृत किसानों से लगभग 105 लाख मीटरिक टन धान खरीदी का अनुमान है। इस वर्ष किसानों-ग्रामीणों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 88 नवीन धान उपार्जन केन्द्रोें को प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है।

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के तहत समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की नकद एवं लिंकिंग के माध्यम सें खरीदी एक दिसम्बर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक तथा मक्का की खरीदी एक दिसम्बर 2021 से 28 फरवरी 2022 तक की जाएगी। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए औसत अच्छी किस्म के धान के लिए समर्थन मूल्य की दर, धान कॉमन 1940 रूपए प्रति क्विंटल, धान ग्रेड ए 1960 रूपए प्रति क्विंटल तथा औसत अच्छी किस्म के मक्का का समर्थन मूल्य 1870 रूपए प्रति क्विंटल का दर निर्धारित है।


प्रमोद नायक अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर ने बताया कि धान खरीदी व्यवस्था सुव्यवस्थित और बेहतर रखने के लिए नोडल अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन धान खरीदी तथा अन्य व्यवस्था व समस्याओं से संबंधित स्थितियों की मॉनिटरिंग की जा रही है। यदि इन नोडल अधिकारियों के प्रभार वाले खरीदी केन्द्रों में गड़बड़ी पाई जाती है तो इसके लिए नोडल अधिकारी जवाबदेह होंगे। इसके अलावा राज्य के किसानों के ही उत्पाद खरीदी केन्द्रों में आए इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सीमाओं के संवेदनशील क्षेत्रों में चेक-पोस्ट लगाकर पुलिस, राजस्व एवं खाद्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा कड़ी निगरानी की जा रही है। वहीं अवैध धान परिवहन करते पाए जाने पर टीम द्वारा धान जप्त कर सख्त कार्यवाही भी की जा रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *