बैजनाथ चंद्राकर अध्यक्ष अपेक्स बैंक ने कहा धन खरीदी की हमारी पैनी नजर – लापरवाही बर्दाश्त नहीं : 2399 समितियों के माध्यम से 105 लाख मिट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य.अब तक 61.59 लाख मि टन की खरीदी

0

बैजनाथ चंद्राकर अध्यक्ष अपेक्स बैंक ने कहा धन खरीदी की हमारी पैनी नजर – लापरवाही बर्दाश्त नहीं : 2399
समितियों के माध्यम से 105 लाख मिट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य.अब तक 61.59 लाख मि टन की खरीदी

भुवन वर्मा बिलासपुर 06 जनवरी 2022

बिलासपुर । धान उपार्जन के 5 सप्ताह पूर्ण पर बैजनाथ चंद्राकर अध्यक्ष अपेक्स बैंक धान खरीदी पर आज संध्या एक चर्चा में बताये की सभी सोसाइटी एवं बैंकों में उपार्जन व उठाव दोनों काम सतत जारी है । धान खरीदी के दौरान किसानों को किसी तरह की असुविधा न हो इस पर भी समिति एवं टीम के सदस्यगण एक दिसम्बर से सतत प्रयासरत है। हमारी प्रयास है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप प्रदेश में एक दिसम्बर से खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी बेहतर व्यवस्था के साथ जारी है ।
अध्यक्ष अपैक्स बैंक बैजनाथ चंद्राकर ने आगे बताया कि इस खरीफ वर्ष में लगभग 22.66 लाख पंजीकृत किसानों से 2399 सहकारी समितियों के माध्यम से धान उपार्जन किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा पंजीकृत किसानों से लगभग 105 लाख मीटरिक टन धान खरीदी का अनुमान है।
छत्तीसगढ़ में बीते दिनों हुए बेमौसम बारिश के चलाते धान खरीदी प्रभावित हुई थी लेकिन बारिश रुकने और खामियों को ठीक करने के बाद अब फिर से धान खरीदी में तेजी आ गई है. एक महीने में 54 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई है. राहत इस बात की है इस वर्ष धान खरीदी केन्द्रों से धान उठाव का काम भी शुरू कर दिया है. इससे खरीदी केंद्रों धान सड़ने से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है.
आज हमारी टीम ने उपार्जन केंद्रों की स्थिति का जायजा लेने के लिए बेमेतरा, कवर्धा, बोड़ला के नारायणपुर उमरिया कटिया के किसानों से एवम उपार्जन केंद्र प्रभारियों से विस्तृत चर्चा की स्थिति के जायजा लिए है ।


दरअसल दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में बेमौसम बारिश से धान खरीदी बुरी तरह से प्रभावित हुई थी. कई धान खरीदी केन्द्रों में धान बारिश में भीग गए थे. किसानों का तीन दिन धान खरीदी नहीं की गई । धान खरीदी केन्द्रों में अब फिर से किसानों की चहल-पहल बढ़ गई है. इन केन्द्रों में बड़ी मात्रा में धान की आवक हो रही है. धान खरीदी केन्द्रों को अब फिर से व्यवस्थित कर लिया गया है. खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि राज्य के 2484 धान उपार्जन केन्द्रों से समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है. मैदानी अमलों को यह निर्देश दिए गए हैं कि धान खरीदी कार्य में किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए. इसका विशेष ध्यान रखा जाए. सभी धान खरीदी केन्द्रों में बारिश से धान को सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम के लिए कहा गया है ।

आज 6 जनवरी 20-22 को प्रदेश भर में धान खरीदी की स्थिति निम्नानुसार है

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *