मिस यूनिवर्स का खिताब भारत के लिए गर्व का क्षण – हरनाज संधू : प्रतियोगिता में भारत ने इससे पहले भी दो बार अपनी जगह बनायी , वहीं हरनाज तीसरी मिस यूनिवर्स

0

मिस यूनिवर्स का खिताब भारत के लिए गर्व का क्षण – हरनाज संधू : प्रतियोगिता में भारत ने इससे पहले भी दो बार अपनी जगह बनायी , वहीं हरनाज तीसरी मिस यूनिवर्स

भुवन वर्मा बिलासपुर 13 दिसंबर 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

इजराइल – इस बार इजराइल के इलियट शहर में यूनिवर्स डोम में आयोजित 70 वां मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब भारत की हरनाज कौर संधू (21 वर्षीया) को मिला है। इक्कीस साल बाद किसी भारतीय सुंदरी को यह खिताब मिला है। इस प्रतियोगिता में 75 से ज्यादा खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया। इसमें टाप थ्री में साउथ अफ्रीका की लालेला मसवाने (24 वर्षीया) और पराग्वे की नादिया फेरेरा (22 वर्षीया) को पीछे छोंड़ते हुये भारत की हरनाज संधू ने देश को गौरवान्वित करते हुये मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया। मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। सभी टॉप तीनों प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आप दबाव का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी ? इस पर हरनाज संधू ने जवाब देते हुये कहा आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है , वह है खुद पर विश्वास करना। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनियां भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। अपने लिये बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के लीडर हो , तुम अपनी आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिये मैं आज यहां खड़ी हूं। इस जवाब के साथ ही हरनाज संधू ने इस साल का मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया। इस बार मिस यूनिवर्स का जजमेंट उर्वशी रौतेला ने किया। खिताब जीतने के बाद हरनाज संधू ने कहा कि मैं ईश्वर , माता-पिता और मिस इंडिया ऑर्गेनाइजेशन का आभार प्रकट करती हूं , जिन्होंने इस पूरी यात्रा में मेरा मार्गदर्शन किया और मेरी सहायता की। मेरी जीत की कामना और प्रार्थना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार। इक्कीस साल बाद इस गौरवशाली ताज को भारत लाना गर्व का क्षण है। हरनाज ने हाल ही में “मिस डीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 का खिताब भी अपने नाम किया था , इसके बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिये मेहनत शुरू कर दी थी। सत्रह साल की उम्र तक हरनाज काफी इंट्रोवर्ट हुआ करती थीं। स्कूल में उनके दुबलेपन का मजाक भी बनाया जाता था। इस वजह से कुछ समय के लिये वे डिप्रेशन में रहीं , लेकिन परिवार ने हमेशा उन्हें सपोर्ट किया। वे फूडी हैं पर फिटनेस का भी ख्याल रखती हैं।

प्राईज के साथ अनेकों सुविधायें

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीतने वाले प्रतिभागी को लगभग 250,000 डॉलर यानि 1,89,15,987 (करीब 1 करोड़ 90 लाख रुपये) का पुरस्कार कैश के रूप में मिलेगा। कैश प्राइज के साथ- साथ हरनाज को कई अन्य सुविधायें भी मिलेगी जिसमें फ्री वर्ल्ड टूर , न्यूयॉर्क शहर में एक साल तक मिस यूनिवर्स अपार्टमेंट में रह सकेंगी। मिस यूनिवर्स अपार्टमेंट में अपने एक साल रहने के दौरान किराने का सामान और परिवहन जैसी सुविधायें मिलेंगी। उन्हें मेकअप आर्टिस्ट और एसिस्टेंट्स की टीम भी मिलेगी। एक साल तक उन्हें मेकअप , हेयर प्रोडक्ट्स , जूते , कपड़े और स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिलेंगे। पेशेवर स्टाइलिंग , त्वचाविज्ञान , और दंत चिकित्सा सेवायें भी मिलेंगी। ट्रेवलिंग के दौरान होटल स्टे और खाने का खर्च भी सुलभ होगा।

संक्षिप्त परिचय

पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली पेशे से माडल हरनाज संधू का जन्म सिख परिवार में हुआ है , फिलहाल इनका परिवार मोहाली में रहता है। इन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई शुरू की , चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों ये पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की पढ़ाई कर रही है। इनका परिवार खेती या ब्यूरोक्रेसी से संबंधित रहा है , जबकि इन्हें घुड़सवारी , तैराकी , एक्टिंग , डांसिंग और घूमने का बेहद शौक है। भविष्य में मौका मिलने पर ये फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं। इन्होंने मॉडलिंग व कई पेजेंट में हिस्सा लेने और जीत हासिल करने के बावजूद भी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया। हरनाज ने वर्ष 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान उन्होंने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी ,उसके बाद से यह सफर शुरू हो गया। उन्होंने वर्ष 2017 में मिस चंड़ीगढ़ का खिताब जीता था। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब भी अपने नाम किया। ये दो प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम करने के बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया और तब वह टॉप 12 तक पहुंची थीं। मॉडलिंग के साथ-साथ हरनाज एक्टिंग में भी कदम रख चुकी हैं। हरनाज के पास दो पंजाबी फिल्म ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ हैं।

भारत के नाम तीसरी सफलता

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत ने इससे पहले भी दो बार अपनी जगह बनायी है , वहीं हरनाज भारत की तीसरी मिस यूनिवर्स हैं। इसके पहले वर्ष 1994 में सुष्मिता सेन ने भारत का प्रतिनिधित्व कर इस ताज को हासिल किया था। इसके बाद वर्ष 2000 में लारा दत्ता ने इस ताज पर अपना नाम दर्ज किया था। 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *