सहकारिता आंदोलन के विस्तार और इसे और अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता – भूपेश बघेल : वन मंत्री मो. अकबर एवम अध्यक्ष अपेक्स बैंक बैजनाथ चंद्राकर सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की रही उपस्थिति

0

सहकारिता आंदोलन के विस्तार और इसे और अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता – भूपेश बघेल : वन मंत्री मो. अकबर एवम अध्यक्ष अपेक्स बैंक बैजनाथ चंद्राकर सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की रही उपस्थिति

भुवन वर्मा बिलासपुर 24 जुलाई 2021

रायपुर /राजनांदगांव । जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक राजनांदगाँव के नवनियुक्त अध्यक्ष नवाब खान आज पदभार ग्रहण किये। पदभार ग्रहण समारोह में वन एवं परिवहन मंत्री,छत्तीसगढ़ शासन माननीय मो0 अकबर एवं अपेक्स बैंक के अध्यक्ष व केबिनेट मंत्री दर्जा, छत्तीसगढ़ शासन बैजनाथ चंद्राकर की विशिष्ट उपस्थिति रही। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में राजनांदगांव तथा कवर्धा जिले के किसानों की उपस्थिति रही। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल उद्धबोधन में कहा है कि सहकारी बैंक से किसानों की बड़ी उम्मीद हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को स्वावलंबी बनाने के लिए सहकारिता आंदोलन के विस्तार और इसे और अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता है। किसानों के साथ-साथ मजदूरों, गौपालकों, वनांचल के आदिवासी भाई-बहनों को भी सहकारी बैंकों से जोड़ा जाना चाहिए, जिससे उन्हें भी बैंक की सुविधाओं का लाभ मिल सके।


यह विचार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने व्यक्त किए । वे आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला सहकारी केंद्रीय बैंक राजनांदगांव के नवनियुक्त अध्यक्ष नवाज खान के पदभार ग्रहण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने बैंक के अध्यक्ष खान को नई जिम्मेदारी मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राजनांदगांव जिले के वनांचल के गांव मानपुर और मुढ़ीपार (खैरागढ़) में सहकारी बैंक के भवन निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सहकारी बैंक के भवन का निर्माण 36 लाख रूपए की लागत से किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन राजनांदगांव के पद्मश्री गोविन्द राम निर्मलकर ऑडिटोरियम में किया गया।
सरकार ने दिया है नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी का नारा
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी का नारा दिया है, सुराजी गांव योजना के अंतर्गत पशुओं के लिए गौठानों का निर्माण किया गया है, जहां महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं गोधन न्याय योजना के अंतर्गत खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट का निर्माण कर रही हैं। अब तक समूहों द्वारा तैयार किए गए लगभग 9 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट की बिक्री की जा चुकी है, जिसका उपयोग बड़ी संख्या में किसान कर रहे हैं। वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करने वाले किसानों का कहना है कि वर्मी कम्पोस्ट के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।


जिला सहकारी केंद्रीय बैंक राजनांदगांव के नवनियुक्त अध्यक्ष नवाज खान ने इस अवसर पर कहा कि राज्य शासन ने जिस अपेक्षा के साथ उन्हें यह महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा है, उसे वे पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ पूरा करने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर लोकसभा सांसद दीपक बैज और राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम मुख्यमंत्री निवास में और छत्तीसगढ़ सहकारी बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, राज्य पिछड़ा वर्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष दलेश्वर साहू, छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति प्राधिकरण के अध्यक्ष भुवनेश्वर शोभाराम बघेल, विधायक इंदर सिंह मंडावी, देव्रत सिंह और छन्नी साहू, छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला सहित अनेक जनप्रतिनिधि राजनांदगांव में उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *