प्रमोद नायक ने किया जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष पद का पदभार ग्रहण: समारोह में वर्चुवल शामिल हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कार्यक्रम में उपस्थित रहे सहकारी मंत्री प्रेम साय सिंह व बैजनाथ चंद्राकर अध्यक्ष अपैक्स बैंक

0

प्रमोद नायक ने किया जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष पद का पदभार ग्रहण: समारोह में वर्चुवल शामिल हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कार्यक्रम में उपस्थित रहे सहकारी मंत्री प्रेम साय सिंह व बैजनाथ चंद्राकरअध्यक्ष अपैक्स बैंक

भुवन वर्मा बिलासपुर 23-जुलाई,2021

बिलासपुर । किसानों के हित में काम करते हुए ज्यादा से ज्यादा सहकारी गतिविधियां संचालित की जाएगी। सहकारिता आंदोलन से किसान ही नहीं बल्कि हर नागरिक जुड़े यह प्रयास होना चाहिए। मुख्मयंत्री भूपेश बघेल ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के अध्यक्ष के पदभार ग्रहण समारोह में यह उद्गार व्यक्त किया। श्री बघेल इस समारोह में वर्चुअली शामिल हुए।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के नवनियुक्त अध्यक्ष प्रमोद नायक का पदभार ग्रहण समारोह आज सहकारी बैंक के प्रांगण में संपन्न हुआ। जिसमें स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम , बैजनाथ चंद्राकर अध्यक्ष अपेक्स बैंक विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंक का काम सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए बड़ी जिम्मेदारी नवनियुक्त अध्यक्ष को मिली है। उन्होंने कहा कि सहकारिता अधिनियम में बहुत सारे संशोधन कर सरलीकरण किया गया है। सभी अतिथियों का नवनियुक्त अध्यक्ष प्रमोद नायक एवं बैंक की सीईओ प्रभात मिश्रा ने पुष्पगुच्छ भेंट कर अभिनंदन स्वागत किया

जिससे सहकारिता आंदोलन से ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे। सहकारी बैंकों से खाद, बीज किसानों को मिलते थे। अब राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, लघु वनोपज खरीदी आदि भी सहकारिता का हिस्सा है। हर लोगों का जुड़ाव सहकारिता से हो यह प्रयास करना होगा।
किसानों के हित के लिए छत्तीसगढ़ बनने जा रहा माॅडल राज्य-
कार्यक्रम में उपस्थित सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए अभिनव योजनाएं बनाई गई है। जिससे छत्तीसगढ़ माॅडल राज्य बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता आंदोलन किसानों के लिए जरूरी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने त्रिस्तरीय सहकारी बैंक की व्यवस्था कर सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने का कार्य किया। धान खरीदी, खाद, बीज, दवा सभी सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को सुलभ है। पहले धान बिक्री के लिए किसानों को बड़ी दिक्कत होती थी लेकिन सरकार ने सुव्यवस्थित खरीदी की व्यवस्था बनाई। आज धान बेचने के एक हफ्ते के भीतर किसानों के खाते में पैसा आ जाता है। किसानों की सुविधा के लिए नई सहकारी समितियां गठित की गई। उन्होंने बताया कि राज्य में समितियों की संख्या 1300 से बढ़ाकर 2058 की गई है। 6 हजार करोड़ रूपए की ऋण माफी की गई।

अपेक्स अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने का कार्य किया गया है । मुख्यमंत्री भूपेश की पहली प्राथमिकता कृषि और किसान हैं और गोधन को और समृद्धि करना पहली प्राथमिकता है।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, नगर निगम के महापौर रामशरण यादव, विधायक धरमजीत सिंह आदि ने भी संबोधित किया। बैंक के सीईओ प्रभात मिश्रा ने बैंक का प्रतिवेदन पढ़कर प्रस्तुत किये ।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान बिलासपुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के सीईओ प्रभात मिश्रा राजेंद्र शुक्ला संजय साहू रमेश कौशिक विनोद नायक सीमा पांडे अभय नारायण राव मदन लाल नायक संजय निर्मलकर एवं अनेक जनप्रतिनिधि सहित बैंक के अधिकारी, कर्मचारी, किसान उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *