अटल बिहारी वाजपयी विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस एवम एप्लीकेशन विभाग के द्वारा डाटा साइंस : एप्लीकेशन एंड रिसर्च डायरेक्शंस विषय पर पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ

0

अटल बिहारी वाजपयी विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस एवम एप्लीकेशन विभाग के द्वारा डाटा साइंस : एप्लीकेशन एंड रिसर्च डायरेक्शंस विषय पर पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ

भुवन वर्मा बिलासपुर 6 जुलाई 20-21

बिलासपुर । अटल बिहारी वाजपयी विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस एवम एप्लीकेशन विभाग के द्वारा दिनांक 5 जुलाई 2021 से डाटा साइंस : एप्लीकेशन एंड रिसर्च डायरेक्शंस विषय पर पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ किया । जो कि एआईसीटीई टीचिंग एंड लर्निंग अकैडमी के द्वारा प्रायोजित की गई है । एआईसीटीई न्यू दिल्ली द्वारा दिनांक 5 जुलाई 2021 dks 72 फैकल्टी • डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्घाटन किया गया ।

जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के मा. कुलपति प्रोफेसर ए डी एन वाजपेयी ने विशिष्ट अतिथि के रूप में उद्बोधन दिया एवं उन्होंने अपने उद्बोधन में आईसीटी के महत्त्व के बारे में विस्तृत जानकारी संक्षेप में साझा की, कार्यक्रम के आरंभ में विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एच एस होता ने अतिथि एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया कार्यक्रम के प्रथम भाग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी जबलपुर से उपस्थित प्रोफेसर अपराजिता ओझा ने अपने व्याख्यान में डाटा साइंस का परिचय दिया । उन्होंने कहा कि आजकल डाटा साइंस अत्यंत उभरते विषय के रूप में देखा जाता है बहुत सारे देश इसका उपयोग कर नए नए अविष्कार कर रहे हैं ।ब उन्होंने अत्यंत आसान तरीके Is डाटा साइंस विषय को समझाएं उन्होंने डाटा साइंस में उपयोग होने वाले विभिन्न टूल्स की जानकारी भी प्रतिभागियों को दी ।

एफडीपी के दूसरे भाग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी जबलपुर से डॉ अतुल गुप्ता ने पाइथन प्रोग्रामिंग पर अपना व्याख्यान दिया । जिस पाइथन प्रोग्राम को पढ़ाने में 1 महीने तक लग जाता है उन्होंने क्रैश कोर्स के रूप में दो व्याख्यानks में ही प्रतिभागियों को समझाया उन्होंने पाइथन प्रोग्रामिंग के बारीक जानकारी प्रतिभागियों को समझा रखा है । जानकारियां जैसे पाइथन बेसिक का परिचय, पाइथन डाटा स्ट्रक्चर डिसीजन कंट्रोल स्टेटमेंट इन पाइथन एवं पाइथन लाइब्रेरीज को प्रतिभागियो को अत्यन्त सहज तरीके से समझाया उनके द्वारा बताई गईं पाइथन प्रोग्रामिंग का प्रयोग कर आर्टिफिशियल मशीन लर्निंग कई शोध परियोजनाओं पर कार्य किया जा सकता है । उन्होंने प्रतिभागियाओ की लक्ष्य का समाधान बताया यह एफडीपी 5 जुलाई से 9 जुलाई 2021 तक संचालित की जाएगी । इस कार्यक्रम की संयोजक डॉ रश्मि गुप्ता है इस कार्यक्रम में देश के अलग अलग राज्य से 200 प्रतिभागी सहभागिता ले रहे हैं ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *