कोरबा : शिक्षा मंत्री के प्रभार जिले में नाला में फ़ेंकाया मिला सरकारी स्कूल के बच्चों का ड्रेस…

0

कोरबा : शिक्षा मंत्री के प्रभार जिले में नाला में फ़ेंकाया मिला सरकारी स्कूल के बच्चों का ड्रेस…

भुवन वर्मा बिलासपुर 12 जून 2021

कोरबा। कोरबा प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं कोरबा जिले के प्रभारी मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम के जिले में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के साथ बड़ा ही भद्दा मजाक हुआ है। उन्हें बांटने के लिए आये गणवेश और पुस्तकों के कोरबा खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ बाबू धीरज आर्या के निर्माणाधीन मकान में मिलने का मामला अभी जांच में है वहीं एक नाला में 500 से 700 की संख्या में बच्चों के बिल्कुल नए गणवेश गट्ठर की शक्ल में फेंकने के मामले ने सनसनी फैला दी है। आखिर सरकारी स्कूल के बच्चों के गणवेश के साथ ऐसा कार्य क्यों, किसलिए, किसके द्वारा, किसके इशारे पर किया जा रहा है? कोरबा जिला मुख्यालय से लगे ग्राम नकटीखार के पिकनिक स्थल नाले में बच्चों को बांटे जाने वाले यूनिफार्म का गठ्ठा पानी में बहता हुआ स्थानीय युवको द्वारा देखा गया। उत्सुकतावश पास जाकर देखा तो सभी कपड़े बिल्कुल नए निकले।

आश्चर्य है कि योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में खनिज संस्थान न्यास की भारी-भरकम राशि से परिपूर्ण और आकांक्षी जिलों की सूची में शामिल कोरबा में आखिर सरकारी धन का इस तरह दुरुपयोग क्यों किया जा रहा है? इस तरह के मामले में दुर्भाग्य जनक यह भी है कि जिले के निर्वाचित/मनोनीत जनप्रतिनिधियों से लेकर विपक्ष की भूमिका किसी भी सूरत में ईमानदाराना नहीं दिखती। मामले भ्रष्टाचार के हों या शासन के रुपयों की बर्बादी का न तो जनप्रतिनिधि खबरों के जरिए संज्ञान में लाए जाने के बाद भी रुचि दिखाते और ना ही विपक्ष इन मुद्दों को गंभीरता से लेता है। इन्हीं वजहों से शासन की जहां किरकिरी होती है वहीं विपक्ष की कमजोर भूमिका पर भी सवाल उठते हैं।

इस मामले में युवा नेता मनीराम जांगड़े ने कहा है कि यह राज्य शासन की बहुत ही सराहनीय और महत्वपूर्ण योजना जो कि शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मुफ्त में गणवेश दिया जाता है. लेकिन नदी- और नालों में इस प्रकार से गणवेश को फेंका जाना बहुत ही निंदनीय है। इस संबंध में मैं उच्च अधिकारियों से जांच की मांग करता हूं और जिस किसी भी शासकीय कर्मचारी के द्वारा उक्त कृत्य किया गया है, उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए दंडित किया जाए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *