लक्ष्य बिना कुछ भी मुमकिन नहीं : आकाश में जाना चाहते हैं तो चील के साथ दोस्ती करनी होगी- आईजी डांगी

0

लक्ष्य बिना कुछ भी मुमकिन नहीं : आकाश में जाना चाहते हैं तो चील के साथ दोस्ती करनी होगी- आईजी डांगी

भुवन वर्मा बिलासपुर 9 जून 2021

बिलासपुर । सफलतम व्यक्तियों की व्यक्तित्व कार्यशैली अपने आप में कुछ हटकर होती है । इसी कड़ी में आइए आज हम चर्चा करते हैं सरल व सहज व्यक्तित्व से सुमार बिलासपुर रेंज के आईजी रतनलाल डांगी की संक्षिप्त जीवन शैली के साथ सर्वोच्च मुकाम तक पहुंचने की सफरनामा से रुबरु होवे । लक्ष्य को भेदने में अग्रणी रतनलाल डांगी जी बचपना बांग्ला व कार से जीवन प्रारंभ करने वालों में से नहीं है । मजदूर परिवार में जन्मे, गरीबी देखी लेकिन लक्ष्य के प्रति दृढ़ इच्छा कड़ी मेहनत और लगन के बलबूते देश की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी फतेह कर आईपीएस बन गए । वर्तमान में आज हमारे बिलासपुर संभाग के आईजी हैं । आज वे देश के प्रति समर्पण होकर बेहतर काम को लक्ष्य बनाकर सेवा कर रहे हैं । इसके फलस्वरूप दो बार राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक से सम्मानित हो चुके हैं । उनका मानना है अगर संकल्प कर लिया जाए तो कुछ भी मुमकिन है । सफलता ऐसे ही नहीं मिल जाती इसके लिए लक्ष्य बनाकर मेहनत करनी पड़ती है । छात्र जीवन से ही लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ना चाहिए उनके मुताबिक कठोर मेहनत करते रहिए एक समय आने के बाद उस लक्ष्य तक आप पहुंच ही जाएंगे । उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति बड़ा अफसर बन सकता है एक मजदूर ,किसान,रिक्शा चलाने वाले के बच्चे भी पढ़ लिखकर बड़े अफसर बन सकते हैं ।सिर्फ उसको लक्ष्य बनाकर काम करने की जरूरत है । यदि बचपन से ही आईपीएस आईएएस बनने का सपना देख रहे हैं । तो लगन के साथ मेहनत कीजिए सपना एक दिन साकार जरूर होगा । लक्ष्य को हासिल करने के लिए संघर्ष बहुत जल्दी है जीवन में कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है । अपने करीबियों से दूर जाना पड़ सकता है।
यदि आपको आकाश में जाना है तो चील के साथ दोस्ती करनी पड़ेगी न की जमीन के वन्य प्राणियों से कहने का तात्पर्य सफलता उन्हीं को मिलती है जो लक्ष्य बनाकर चलते हैं,,,,
,
सकारात्मक सोच रखने वालों से दोस्ती रखें

आईजी रतनलाल डांगी कहते हैं कि जो भी आप काम करते हैं उचित शांत मन से कीजिए अनावश्यक किसी से भी मत उलझिए । कोशिश कीजिए कि गुस्सा भी आए तो भी थोड़े समय के लिए चुप रहिए अच्छे लोगों के साथ चुनिए जो आपकी उत्साहित करते हो, नकारात्मक सोच वालों ना हो, अनुशासित हो, समय की कीमत समझने वाला हो, सही सलाह देता हो आपकी प्रगति में सदैव प्रसन्न होता हो ।

सभी प्रकार की व्यसन नशा से दूर रहे …,,,
आई जी डांगी जी का मानना है कि आप कितने भी थके हुए महसूस कर रहे हो तो भी किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहिए । शाम का खाना भी समय पर ले लीजिए । सोशल मीडिया पर भी अनावश्यक समय बर्बाद ना करें और साथ में अनुशासित भी रहे । महिलाओं व वरिष्ठ जनों का सदैव सम्मान कीजिए अपने शिक्षकों का सम्मान कीजिए । क्राइम से दूर रहिए जल्दी सोइए प्रातः जल्दी उठिए एक्सरसाइज योग प्राणायाम के साथ प्रकृति से सदैव प्रेम करे ।
हर उस व्यक्ति के प्रति कृतज्ञ बने जिनसे आपको जीवन में सपोर्ट मिला हो ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *