पेंड्रा डेडीकेटेड कोविड अस्पताल का लोकार्पण किये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल : शिलालेख राष्ट्रीय भाषा हिंदी की बखिया उखेड़ी

0

पेंड्रा डेडीकेटेड कोविड अस्पताल का लोकार्पण किये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल : शिलालेख राष्ट्रीय भाषा हिंदी की बखिया उखेड़ी

भुवन वर्मा बिलासपुर 22 मई 2021

रायपुर । मुख्यमंत्री ने निवास कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए GPM के निवासियों को खास सौगात दी। उन्होंने जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की घोषणा भी की। इस दौरान सीएम ने रिमोट कंट्रोल से स्क्रीन में दिख रही लोकार्पण पट्टिका से परदा हटाया। इस शिलापट पर कार्यक्रम का ब्यौरा और इसमें उपस्थित अतिथियों के नाम व पद लिखे गए हैं। जैसे ही इस पर से पर्दा हटा, अधिकारियों के हिंदी के ज्ञान से पर्दा हट गया। छोटे से इस शिलापट में शब्दों, मात्राओं, अनुस्वार की गलतियां ही गलतियां हैं। हद तो यह है कि अधिकारी छत्तीसगढ़, लोकार्पण, विधानसभा जैसे सामान्य शब्द भी ठीक से नहीं लिखवा सके। सांसद ज्योत्सना महंत का नाम भी गलत लिख दिया गया है।

क्या है वो 7 गलतियां

इस शिलापट के पहले ही शब्द में गलती है। छत्तीसगढ़ में ढ़ के नीचे की बिंदी गायब है। तीसरी लाइन में मात्र एक शब्द है लोकार्पण, लेकिन इसे लिखा गया है लोकापर्ण। इसके बाद ज्योत्सना चरणदास महंत को मंहत लिख दिया गया है। सांसद को दो स्थानों पर सासंद लिखा गया है। दो स्थानों पर विधानसभा को विधासनभा लिखा गया है। शब्दों के बीच स्पेस की भी गलतियां हैं।

इंग्लिश मीडियम वाले अधिकारी गजब कब हिंदी ज्ञान

सामान्य प्रोटोकाल में शिलापट बनाने का काम राजस्व व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का होता है। इस मामले में अब एसडीएम सहित सभी अधिकारी इन गलतियों के लिए दूसरे को दोषी बता रहे हैं। एक अधिकारी का कहना है कि जिसके जिम्मे यह काम दिया था, वे इंग्लिश मीडियम वाले हैं, लिहाजा हिंदी की यह गलतियां हो गई होंगी। अब देखना है कि प्रशासनिक स्तर पर इन गलतियों का क्या रिएक्शन होता है।

सोशल मीडिया में बना मजाक

अस्पताल के लोकार्पण के इस कार्यक्रम के वीडियो, फोटो जैसे ही वायरल हुए। लोगों ने ये गलतियां पकड़ ली। इसके बाद पूरे प्रदेश में तेजी से सोशल मीडिया में यह शिलापट और उसकी गलतियां वायरल होने लगी। ट्रोलर्स ने कुछ पुरानी सरकारी गलतियां भी ढूंढ निकाली और इसके साथ वायरल करने लगे।

प्रशासन की सफाई
शाम होते-होते

पेंड्रा-गौरेला-मरवाही प्रशासन ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि वीडियो स्लाइड में गलतियां हुई हैं। इसकी जांच कराई जाएगी। अस्पताल में जो शिलालेख लगा है उसके शब्द सही हैं और उसमें किसी तरह की गलतियां नहीं हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *