अन्तः सलिला जीवनदायिनी अरपा के उत्थान एवं तट संवर्धन का मुख्यमंत्री बघेल द्वारा शिलान्यास

0

अन्तः सलिला जीवनदायिनी अरपा के उत्थान एवं तट संवर्धन का मुख्यमंत्री बघेल द्वारा शिलान्यास

भुवन वर्मा बिलासपुर 16 मई 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर – अरपा नदी बिलासपुर का गौरव होने के साथ साथ छत्तीसगढ़ का भी गौरव है। यह प्रदेश की सांस्कृतिक पहचान है , यहां का राज्य गीत अरपा के उल्लेख से शुरू होता है। नदी को फिर से प्रवाहमयी बनाने के लिये जरूरी कदम उठाये गये हैं और आगे भी लगातार काम करते रहेंगे। अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन योजना से बिलासपुर का जल स्तर रिचार्ज होगा। अरपा के जल को दूषित होने से बचेगा। भविष्य में नदी तट में विकसित उद्यानों के किनारे वाटर स्पोर्ट्स , बोटिंग इत्यादि की सुविधा का भी विस्तार किया जा सकेगा। इस बहुप्रतीक्षित अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन का कार्य बिलासपुर के साथ ही प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा
उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में बिलासपुर में 93 करोड़ 70 लाख की लागत से आज अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन कार्य का शिलान्यास करते हुये कही। इस दौरान उन्होंने रिमोट के माध्यम से शिलान्यास के शिलालेख का अनावरण किया। सीएम बघेल ने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण तेजी से हो रहा है। लेकिन इसके बाद भी हमें मास्क पहनना है और सोशल डिस्टेंसिंग रखना है। बिलासपुर में लम्बे समय से अरपा को लेकर जो मांग थी और यहां के जनता से जो वादे किये गये थे वह पूरा किया जा रहा है। अरपा के साथ-साथ नदी के दोनों और बनाये जा रहे सड़क भी बिलासपुर के गौरव में शामिल हो ऐसा यह सड़क बनाया जायेगा। इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े लोक निर्माण , गृह , जेल , धर्मस्व एवं पर्यटन मंत्री व बिलासपुर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बिलासपुर में अरपा नदी के विकास के लिये जो परिकल्पना की थी उसका शुभांरभ आज हो रहा है। सीएम बघेल के नेतृत्व में कोरेाना काल में सभी योजनाओं का संचालन करते हुये कोरोना प्रबंधन सफलतापूर्वक किया गया , जिसके लिये उन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने अरपा नदी के दोनों और सड़क निर्माण को गुणवत्तापूर्ण और निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों को दिये। इसी क्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्री डाॅ. शिव डहरिया ने अपने संबोधन में कहा कि अरपा नदी बिलासपुर की जीवनदायिनी नदी है। सीएम बघेल की सोच है कि राज्य की नदियों का विकास हो। इसी का परिणाम है कि अरपा नदी को पुनर्जीवित करने के लिये योजनायें बनायी गयी जिससे बिलासपुर का जल स्तर बढ़ेगा। इसी तरह कार्यक्रम को संसदीय सचिव श्रीमति रश्मि सिंह , विधायक शैलेष पांडेय , महापौर रामशरण यादव ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने स्वागत उद्बोधन दिया और अरपा विकास परियोजना की विस्तृत जानकारी दी। वहीं कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग , आईजी रतनलाल डांगी , पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल , जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीश एस , नगर निगम के सभापति शेख नजरूद्दीन , जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारी तथा अन्य उपस्थित थे।
गौरतलब है कि बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन योजना के तहत यह कार्य होगा। इस योजना की लागत 93 करोड़ 70 लाख रुपये है। योजना के अंतर्गत नदी के दोनों किनारों पर इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1.80 किलोमीटर की फोरलेन आधुनिक सड़क बनायी जायेगी ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *