प्रेरणादायक काम करे पंचायत – प्रधानमंत्री मोदी : उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम , जनपद और जिला पंचायत हुये पुरस्कृत

0

प्रेरणादायक काम करे पंचायत – प्रधानमंत्री मोदी: उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम , जनपद और जिला पंचायत हुये पुरस्कृत

भुवन वर्मा बिलासपुर 24 अप्रैल 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत , जनपद पंचायत और जिला पंचायत को पुरस्कृत करते हुये मुझे गर्व हो रहा है। इन्होंने ऐसा काम कर दिखाया है जो दूसरों के लिये भी प्रेरणा स्रोत है। हमारी आप सभी से अपील है कि कोरोनावायरस को अपने गांव में घुसने से रोकने के लिये हर तरह से जरूरी उपाय करें। अगर ग्रामीण इलाकों को इस महामारी से बचा लिया जाये तो यह सभी के लिये राहत की बात होगी , इसके लिये जो उचित लगे सब कुछ करें ग्रामीणों को सख्त हिदायत दे। सोशल डिस्टेंसिंग समेत सभी नियमों का पूरी तरह पालन करवायें तथा अपने गांव के लोगों को इससे सुरक्षित रखें। इसके साथ ही अपने क्षेत्र के विकास के लिये सदैव समर्पित रहें , जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिये हमेशा संघर्षशील रहें।
उक्त बातें आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर केन्द्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा दिये जाने वाले राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार -2021 के अंतर्गत नई दिल्ली में आयोजित वर्चुअल समारोह में विजेता पंचायतों के खातों में पुरस्कार राशि का आनलाइन अंतरण करते हुये कही। केन्द्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी कार्यक्रम में शामिल हुये। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल , पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल पुरस्कार समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ें। उन्होंने पुरस्कार हासिल करने वाले सभी पंचायतों को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं। बता दें यह लगातार दूसरा वर्ष है जब प्रदेश की पंचायती राज संस्थाओं को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिये राष्ट्रीय स्तर के 12 पुरस्कारों से नवाजा गया है। इसके पहले वर्ष 2020 में भी प्रदेश को ई-पंचायत पुरस्कार और 11 पंचायती राज संस्थाओं को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया था। उससे पहले वर्ष 2019 में भी प्रदेश की पंचायतों को 11 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुये थे। पुरस्कार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी और विनोद वर्मा , सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी , पंचायत एवं ग्रामाण विकास विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. और संचालक पंचायत मोहम्मद कैसर अब्दुल हक भी वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े थे। पीएम मोदी ने इस अवसर पर रिमोट से बटन दबाकर पुरस्कार राशि 25 लाख रुपये गरियाबंद जनपद पंचायत के खाते में सीधे हस्तांतरित की वही पुरस्कार का प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रायपुर से दिखाया जिसे कुछ ही दिनों में गरियाबंद भिजवाया जायेगा हम आपको बता दें कि यह पुरस्कार शासन की विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन तथा पारदर्शिता के लिए गरियाबंद जनपद पंचायत को दिया गया है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय पंचायत मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर देश की अन्य कई पंचायतों के साथ गरियाबंद को भी इस पुरस्कार से नवाजा गया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर पुरस्कार राशि पच्चीस लाख रूपये तत्काल जनपद पंचायत के खाते में हस्तांतरित की और सभी विजेताओं को इसके लिये बधाई दी। कार्यक्रम में बीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गरियाबंद कलेक्टर निलेश क्षीरसागर , जिला पंचायत सीईओ चंद्रकांत वर्मा , जनपद पंचायत गरियाबंद सीईओ शीतल बंसल तथा जनपद पंचायत गरियाबंद की जनपद अध्यक्ष लीलेश्वरी ठाकुर वर्चुअल जुड़े थे। इस कार्यक्रम के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गरियाबंद जनपद पंचायत को मिलने वाले प्रमाण पत्र को लाइव वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिखाकर गरियाबंद जनपद पंचायत को इसके लिये बधाई दी तथा इसी तरह के कार्य आगामी समय में जारी रखने को कहा। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जनपद पंचायत और जिला पंचायत तारीफ के काबिल है बाकी लोगों को भी इनकी तरह कार्य करना चाहिये ।

क्यों मिला पुरस्कार ?

विभिन्न नौ बिंदुओं पर पुरस्कार के लिये देश भर के सभी जनपद पंचायतों का आकलन किया गया जिसमे महिला सशक्तिकरण और सामाजिक आर्थिक सकारात्मक परिवर्तन सामान्य सभा के माध्यम से जरूरी मुद्दे तथा अभिसरण को मजबूती से उठाने के लिये स्वच्छता , पेयजल महिला बाल विकास से जुड़ी कार्य आजीविका संवर्धन के साथ ही ई पंचायत का बेहतर क्रियान्वयन तथा ज्यादातर पंचायतों में लागू करने के चलते आई पारदर्शिता के कारण अच्छे कार्यों के लिये यह पुरस्कार गरियाबंद जनपद को दिया गया है।

इन पंचायतों को भी मिला पुरस्कार

प्रदेश की पंचायतों में आईसीटी के इस्तेमाल में बेहतर प्रदर्शन के लिये भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को ई-पंचायत पुरस्कार प्रदान किया गया। तीन अलग-अलग वर्गों में दिये जाने वाले इस पुरस्कार में छत्तीसगढ़ को प्रथम वर्ग में आसाम के साथ संयुक्त रूप से दूसरा स्थान मिला। वहीं केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा कोंडागांव जिला पंचायत , गरियाबंद और तिल्दा जनपद पंचायत तथा सरगुजा जिले के अंबिकापुर विकासखंड के सरगवां और लुंड्रा विकासखंड के रिरी , बालोद जिले के गुंडरदेही विकासखंड के माहुद (अ) , कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा विकासखंड के माहराटोला एवं रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के बैहार ग्राम पंचायत को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार दिया गया। राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 के अंतर्गत बीजापुर जिले के भोपालपटनम विकासखंड के दूरस्थ वनांचल गोटईगुड़ा ग्राम पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार , रायपुर जिले के अभनपुर विकासखंड के नवागांव (ल) को बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार और आरंग विकासखंड के बैहार को ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार प्रदान किया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *