बालीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शशीकला का निधन

0

बालीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शशीकला का निधन

भुवन वर्मा बिलासपुर 04 अप्रैल 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

मुम्बई — बॉलीवुड की सीनियर एक्ट्रेस शशिकला (88 वर्षीया) का आजं मुम्बई के कलाबा में निधन हो गया। वे मदर टेरेसा की शिष्या थीं और एक सादा जीवन जीना पसंद करती थीं। वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं और इसलिए उन्होंने पर्दे पर काम करना बंद कर दिया था। उन्होंने 70 के दशक में बॉलीवुड की हीरोइन और विलेन दोनों का किरदार निभाया था। बॉलीवुड में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। उनका जन्म 04 अगस्त 1932 को सोलापुर के एक महाराष्ट्रीयन परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे थे , हालांकि उनका बचपन बहुत ऐशो-आराम से गुजरा था। शशिकला के छह बहन-भाई थे और उनके पिता बहुत बड़े बिजनेसमैन थे। शशिकला को बचपन से नाचने-गाने का शौक था। उनके पिता के बिजनेस के ठप्प होने के बाद वह काम की तलाश में मुंबई आ गई थीं। जहां उनकी मुलाक़ात नूर जहां से हुई थी , शशिकला की पहली फिल्म जीनत थी , जिसे नूर जहां के पति शौकत रिजवी ने वर्ष 1945 में बनाया था , इस फिल्म के लिये शशीकला को 25 रूपये मिले थे।

उन्होंने तीन बत्ती चार रास्ता , हमजोली , सरगम , चोरी चोरी , नीलकमल , अनुपमा , तीन बहुरानियां , बेला , गुमरा , सुजाता , आरती , परदेश जैसी फिल्मों में भी काम किया था। उन्हें डाकू , रास्ता और कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्मों में उनके काम के लिये जाना जाता था। फिल्मों के साथ-साथ शशिकला ने टीवी में भी बड़े पैमाने पर काम किया था। वे मशहूर सीरियल सोन परी में फ्रूटी की दादी के रोल में नजर आई थीं , इसके अलावा जीना इसी का नाम है जैसे लोकप्रिय शो का भी हिस्सा रही। शशीकला ने बालीवुड की सौ से भी अधिक फिल्मों में कमसिन अभिनेत्री से लेकर बूढ़ी दादी तक का रोल निभाया। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिये शशीकला को वर्ष 2007 में भारत सरकार ने प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा था। वर्ष 2009 में उन्हें वी शांताराम पुरस्कार में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला था।

फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया। लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे। अपने फिल्मी करियर के आखिरी सालों में शशिकला ने करण जौहर की मल्टी-स्टारर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में भी एक खास रोल निभाया था। उनके निधन से बालीवुड में शोक की लहर दौड़ गई। पिछले एक साल के अंदर भारत ने अपने कई दिग्गज कलाकारों को खोया है। जिसमें इरफान खान, ऋषि कपूर, सुशांत सिंह राजपूत, सरोज खान, अभिनेता जगदीप, संगीतकार वाजिद खान, बसु चटर्जी, पंडित जसराज, राजीव कपूर जैसे कई नामचीन सितारे शामिल हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *