शहीद खिलानंद साहू के नाम से नवीन प्रतीक्षा बस स्टैण्ड खरोरा का होगा नामकरण

0

शहीद खिलानंद साहू के नाम से नवीन प्रतीक्षा बस स्टैण्ड खरोरा का होगा नामकरण

भुवन वर्मा बिलासपुर 26 फ़रवरी 2021

नगर पंचायत के सामान्य सभा मे पारित प्रस्ताव शासन को भेजा गया

खरोरा – पिछले दिनो आयोजित नगर पंचायत खरोरा के समान्य सभा की बैठक मे नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल सोनी व्दारा नगर के प्रतीक्षा बस स्टैण्ड का नामकरण शहीद खिलानंद साहू के नाम पर करने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई, वही बैठक मे उपस्थित समस्त सदस्यों व्दारा सर्वसम्मति से उक्त प्रतीक्षा बस स्टैण्ड का नाम शहीद खिलानंद के नाम पर करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। वही शहीद खिलानंद साहू के परिवारवालो व्दारा नगर पंचायत के इस फैसले का स्वागत करते हुवे नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल सोनी एवं पार्षदों का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

ज्ञात हो की 2004 के लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा ड्यूटी मे तैनात खिलानंद साहू का 14 अप्रैल 2004 को कोन्टा दंतेवाड़ा बस्तर मे हुवे नक्शली मुठभेड़ मे शहिद हो गये थे। अपने विवाह के मात्र 11 मॉह बाद शहीद हुवे खिलानंद साहू का कोई संतान नही है।शहीद खिलानंद की पत्नी, माता-पिता सभी चाहते थे की देश के लिए शहीद हुवे बेटे का नाम युगों युगों तक अमर रहे, इसके लिए इनके व्दारा शासन प्रशासन सहित स्थानीय प्रशासन नगर पंचायत से भी नगर के किसी विद्यालय का नामकरण शहीद खिलानंद के नाम पर किये जाने की माँग किया गया था। शहीद खिलानंद के पिता रामलाल साहू का कुछ वर्ष पुर्व किसी बिमारी के चलते मृत्यु हो गया, वे चाहते थे की नगर के किसी चौक पे अपने शहीद बेटे की मुर्ती स्थापित हो इसके लिए उनके व्दारा ख़ुद के खर्चे से मुर्ती देने का प्रस्ताव भी रखा गया था, किन्तु इस ओर किसी का ध्यान नही गया और उनका यह सपना भी अधूरा ही रह गया।

पुर्व मे शासकीय महाविद्यालय का नाम शहीद खिलानंद के नाम करने की उठी थी माँग

2017-18 विधानसभा बजट शत्र के दौरान खरोरा मे नवीन महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा से क्षेत्र के लोगो मे शासकीय काँलेज को लेकर काफ़ी उत्साह था। वही पुर्व पार्षद विकास ठाकुर व्दारा उक्त नवीन शासकीय महाविद्यालय का नाम शहीद खिलानंद साहू के नाम पर करने की माँग किया गया था, जिसके लिए नगर मे हस्ताक्षर अभियान चलाकर सैकड़ों लोगो का समर्थन पत्र नगर पंचायत सीएमओ को सौंपा गया था जिसपर भी अब कोई कार्यवाही नही हुई है।

विपरित परिस्थितियो मे सुरक्षा व्यवस्था मे तैनात कई जवान शहीद हो जाते है, उन शहीदो का नाम चिरकाल तक अमर रहे, इसलिए विद्यालय महाविद्यालय का नामकरण शहीदो के नाम पर किया जाना चाहिए। पुर्व मे शासन की घोषण अनुसार शहीदो की प्रतिमाओं का स्थापना शहीद स्मारक स्तम्भ एवं सार्वजनिक स्थलों का नाम अमर शहीदो के नाम पर रखे जाने का दिशा निर्देश भी प्राप्त हुआ था। शहीद खिलानंद के परिवारजनो की माँग के अनुरूप शहीद के सम्मान मे हमारा एक प्रयाश है की नगर के प्रतीक्षा बस स्टैण्ड का नामकरण शहीद खिलानंद के नाम पर हो, एैसा प्रस्ताव हमारे व्दारा शासन को भेजा गया है। आशा करते है की बहुत जल्द इस विषय पर शासन की सहमती मिलेगी।

अनिल सोनी
अध्यक्ष नगर पंचायत खरोरा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *