समाज में एकता और सद्भाव तथा सामाजिक समरसता का संदेश प्रदान कर रहा पाटेस्वर धाम- राज्यपाल अनुसुईया उइके

0

समाज में एकता और सद्भाव तथा सामाजिक समरसता का संदेश प्रदान कर रहा पाटेस्वर धाम- राज्यपाल अनुसुईया उइके

भुवन वर्मा बिलासपुर 26 फरवरी 2021


पाटेश्वर धाम । छत्तीसगढ़ की राज्यपाल महामहिम अनुसुईया उइके बालोद जिले में डौण्डीलोहारा तहसील के पाटेश्वर सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होने कहा सदियों से बाबा पाटेश्वर का आशीर्वाद इस क्षेत्र को मिलता रहा है। उन्होंने कहा वर्षों पहले महंत श्रीराम जानकीदास महात्यागी यहाॅ पधारे थे और उन्होंने यहाॅ के स्थानीय निवासियों के सहयोग से यहाॅ इतना अच्छा आश्रम विकसित किया । हमारा समाज संस्कारों तथा परम्पराओं से जुड़ा हुआ है। सदियों से यह माना जाता रहा है कि जहाॅ पर जैसा कार्य किया जाता है, वहाॅ का वातावरण उसके अनुरूप हो जाता है। आज श्रीपाटेश्वर सेवा संस्थान में आकर इसकी अनुभूति मुझे हो रही है।
राज्यपाल उइके ने कहा इस स्थान पर आते ही प्राकृतिक सौंदर्य भी देखने को मिलता है, पाटेश्वर सेवा संस्थान प्रकृति से तादम्य स्थापित करने और समाज में एकता और सद्भाव तथा सामाजिक समरसता का संदेश प्रदान कर रहा है, यह संस्थान सिर्फ धार्मिक आस्था का ही केन्द्र नहीं है, बल्कि समाज को एक सूत्र में बांधने और संस्कार भी प्रदान कर रहा है, उन्होंने कहा कि इनके कार्यों से यह संदेश मिलता है कि जो भी देव और संत महात्मा इस भूमि में अवतरित हुए उनका लक्ष्य मानव सेवा था और उसी कार्य को आजीवन करते रहे, भले ही उनके तरीके अलग-अलग रहे हों।
राज्यपाल उइके ने कहा अभी कोरोना का संकट समाप्त नही हुआ है, सावधानियाॅ रखें और मास्क जरूर लगाएॅ। उन्होंने कहा पहले भी सरकार द्वारा सभी लोगों से आग्रह किया गया था कि जब भी भीड़भाड़ में जाएॅ तब मास्क अवश्य लगाएॅ और समय-समय पर हाथ धोते रहें, ताकि इस संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने कोरोना संकट के समय समाज सेवा के लिए कार्य करने वाले तथा अपनी जिम्मेदारी निभाने वाले वालिंटियर्स, प्रशासनिक अधिकारी, डाॅक्टर, इंजीनियर, पुलिस प्रशासन, मीडिया को धन्यवाद और शुभकामनाएॅ दी।


कार्यक्रम को सांसद मोहन मंडावी ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण में श्रीराम बालकदास महात्यागी जी ने कहा कि पूरे भारत मे छत्तीसगढ़ ही ऐसा प्रदेश है जिसे छत्तीसगढ़ महतारी कह के पुकारा जाता है ऐसे छत्तीसगढ़ को अनुसुइया उइके जी जैसे राष्ट्रवाद समाज के लिए समर्पित मातृशक्ति का राज्यपाल के रूप में संरक्षण मिल रहा है यह छत्तीसगढ़ वासियों के लिए सौभाग्य की बात है पाटेश्वर धाम के विकल्पों के बारे में श्री राम बालक दास जी ने बताया कि यहां विगत 15 वर्षों से विश्व की अद्वितीय मां कौशल्या जन्मभूमि मंदिर का निर्माण हो रहा है जिसका अवलोकन महामहिम राज्यपाल जी ने आज किया है साथ ही श्री पाटेश्वर संस्कार वाहिनी के गठन की प्रक्रिया समाज में सेवा सुरक्षा संस्कार के लिए गांव-गांव में किया जा रहा है वर्ष 2021 में 1 लाख लोगों का पंजीयन पाटेश्वर सेवा संस्थान के द्वारा किया जाएगा इसी तरह पाटेश्वर धाम में आने वाले यात्रियों के लिए श्री सीता रसोई मैं निशुल्क भोजन बनता है हजारों लोग यहां भोजन करते हैं जिसकी महामहिम राज्यपाल जी ने आज प्रशंसा की है आगे बोलते हुए श्री राम बालक दास जी ने महामहिम राज्यपाल जी से पाटेश्वर धाम में आने वाले यात्रियों की मूलभूत सुविधाएं एवं क्षेत्र के आदिवासी ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उस पर त्वरित कार्रवाई करने की मांग की और पाटेश्वर धाम को पट्टा प्रदान करके सुरक्षित करने के लिए भी आवेदन किया अंत में पाटेश्वर धाम के पूर्व सचिव स्वर्गीय श्री कामता प्रसाद साहू जी की धर्मपत्नी श्रीमती गौरी देवी साहू को धर्म योद्धा सम्मान देकर राज्यपाल ने सम्मानित किया साथ ही संस्कार वाहिनी के बहनों को कंप्यूटर एवं सिलाई मशीन भी प्रदान किया गया इस अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित अपर कलेक्टर डाॅ.एके.बाजपेयी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीआर.पोर्ते, एसडीएम ऋषिकेश तिवारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *