भारत की आस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत: बार्डर-गावस्कर ट्राफी सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट दर्ज हुआ इतिहास में

0

भारत की आस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत: बार्डर-गावस्कर ट्राफी सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट दर्ज हुआ इतिहास में

भुवन वर्मा बिलासपुर 19 जनवरी 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

ब्रिस्बेन (आस्ट्रेलिया) – भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में बार्डर-गावस्कर ट्राफी सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने 328 रनों के लक्ष्य को हासिल करते हुये ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम करने के साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिये। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने टीम इंडिया के लिए पांच करोड़ रुपये के बोनस की घोषणा की है। युवा बल्लेबाजों शुभमन गिल और ऋषभ पंत की शानदार पारियों के दम पर भारत ने तीन विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुये आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही अजेय रहने के रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया। हालांकि भारत की तरफ से शुभमन गिल शतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 91 रन की धमाकेदार पारी खेली। ऋषभ पंत को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पंत ने 09 चौके और एक छक्के की मदद से 138 गेंद में नाबाद 89 रन बनाये। उन्होंने पुजारा के साथ 61, मयंक अग्रवाल के साथ 37, वाशिंगटन सुंदर के साथ 53 रन की साझेदारियांँ की। वहीं चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन बनाये। गाबा के मैदान पर बीते 32 सालों में टेस्ट मैच जीतने वाला भारत पहला देश है। भारतीय टीम और इसके जांँबाज खिलाड़ियों ने इस जीत के साथ ही कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किये। ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतने वाला भारत पहला एशियाई देश बन गया है. भारत के अलावा कोई भी टीम एक बार भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। भारत ने इससे पहले 2018-19 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी।ब्रिस्बेन में 32 साल बाद कोई टीम ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में मात दे सकी है। वर्ष 1988 में ऑस्ट्रेलिया को आखिरी बार वेस्टइंडीज ने हराया था। इसके बाद से ब्रिस्बेन के द गाबा के मैदान में 31 टेस्ट खेले गये, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 24 जीते और 07 ड्रॉ रहे। इतना ही नहीं, ब्रिस्बेन के मैदान पर किसी भी टीम ने इतना बड़ा रन चेज नहीं किया था। टीम इंडिया ने इसे भी अपने नाम कर दिया। भारत ने 328 रनों का लक्ष्य हासिल किया और ऑस्ट्रेलिया के 250 रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। गाबा में अब तक 250 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर 1951 में सबसे बड़ा 236 रन का लक्ष्य हासिल किया था। तब उसने मेहमान टीम वेस्टइंडीच को 03 विकेट से हराया था।

आस्ट्रेलिया के हर मैदान में भारत की फतह

बता दें ऑस्ट्रेलिया के पांच बड़े मैदानों पर भारत ने अब हर एक मैदान पर कम से कम एक टेस्ट जीत लिया है। एडिलेड, पर्थ, मेलबर्न और सिडनी के बाद अब भारत ने गाबा के मैदान पर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को धराशायी किया है।

लगातार तीसरी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की

ब्रिस्बेन में जीत के साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फरवरी 2017 में भारत में और दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया में ही ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी , तीनों ही बार भारत ने 2-1 से सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया में अब तक भारत ने 13 टेस्ट सीरीज खेलीं, जिनमें से 08 हारी , 02 जीतीं व 03 सीरीज ड्रॉ खेली है।

16 में से 10 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भारत के नाम

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत 1996 में हुई थी। तब से दोनों टीमों के बीच अब तक 16 सीरीज खेली गई , जिनमें से 10 ट्रॉफी भारत ने जीतीं या बरकरार रखी। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 05 सीरीज जीतीं व एक ट्रॉफी बरकरार रखी।

रहाणे ने अपनी कप्तानी में जीता 9वांँ टेस्ट

रहाणे ने भारत के लिये अब तक 12 टेस्ट में कप्तानी की है, जिसमें उन्हें एक भी मैच में हार नहीं मिली है। उनकी कप्तानी में भारत ने 09 टेस्ट जीते हैं और तीन टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय टीम को इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई देते हुये कहा है कि हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बहुत खुश हैं। पूरी श्रृंखला में टीम की धैर्य एवं उर्जा सराहनीय रही। पूरे टीम को बधाई एवं भविष्य के लिये शुभकामनायें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *