रेस्टोरेंट जैसा पनीर टिक्का 10 मिनट में बनाएं, स्वाद ऐसा कि बार-बार होगी डिमांड

0

पनीर टिक्का को देखते ही खाने का दिल करने लगता है। पनीर टिक्का टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होता है। होटल या रेस्तरां में पनीर टिक्का की डिमांड काफी ज्यादा होती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी स्टार्टर के तौर पर पनीर टिक्का को खूब पसंद करते हैं। पनीर टिक्का को आसानी से तैयार किया जा सकता है।

आप अगर रेस्टोरेंट जैसा पनीर टिक्का घर पर तैयार करना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं। आइए जानते हैं पनीर टिक्का बनाने की आसान विधि।

पनीर टिक्का बनाने के लिए सामग्री
पनीर – 200 ग्राम (क्यूब्स में कटा हुआ)
दही – 1/2 कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
गरम मसाला – 1/4 चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/4 चम्मच
चाट मसाला – 1/4 चम्मच
नींबू का रस – 1 चम्मच
तेल – 2 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कटी हुई)
प्याज – 1 (बारीक कटा हुआ)
टमाटर – 1 (बारीक कटा हुआ)

पनीर टिक्का बनाने की विधि
पनीर टिक्का एक पॉपुलर फूड डिश है जिसे काफी पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को चौकोर काट लें। ध्यान रखें कि पनीर एकदम ताजा होना चाहिए। इसके बाद प्याज, टमाटर के भी बड़े टुकड़े कर लें।

इसके बाद अदरक-लहसुन को पीसकर पेस्ट बनाएं। अब एक बड़े बर्तन में पनीर के टुकड़े और दही डालकर मिक्स करें। इसमें प्याज और टमाटर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर भी मिक्स करें।

इसके बाद गरम मसाला, अमचूर पाउडर, चाट मसाला, नींबू का रस, नमक, हरी मिर्च डालकर ठीक से मिलाएं। अब तैयार मिश्रण को कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में मैरीनेट होने दें।

मैरीनेट किए हुए पनीर के क्यूब्स को सीधे गैस या कोयले की आंच पर ग्रिल करें। आप चाहें तो ओवन में भी ग्रिल कर सकते हैं। जब पनीर के क्यूब्स सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तो उन्हें गरमागरम परोसें। आप इसे प्याज और नींबू के स्लाइस के साथ सजा सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed