चेहरे पर कालापन बढ़ने से हो गई है टेंशन? 5 घरेलू नुस्खे दिखाएंगे कमाल; लौट आएगी पुरानी रौनक

1

चेहरे का कालापन कई वजहों से बढ़ जाता है। इसमें मौसम प्रभावी भूमिका निभाता है। मानसून सीजन में बहुत से लोग चेहरे पर कालापन बढ़ने की शिकायत करते हैं। फेस का ग्लो बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और मोटा पैसा खर्च करने से भी गुरेज नहीं करते हैं। हालांकि, बेहद कम खर्चीले घरेलू नुस्खे चेहरे का कालापन हटाकर स्किन का पुराना ग्लो लौटा सकते हैं।

आप भी अगर स्किन की चमक फीकी पड़ने से टेंशन में आ गए हैं तो चिंता न करें। कुछ आसान घरेलू नुस्खे आपके चेहरे के पुराने नूर को लौटा सकते हैं। कुछ ही दिनों में आप पहले की तरह हेल्दी स्किन पा सकते हैं।

चेहरे का कालापन कैसे दूर करें?

दही और हल्दी का पैक: दही में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो दाग-धब्बे कम करते हैं, जबकि दही त्वचा को मुलायम बनाता है। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

नींबू और शहद का मिश्रण: नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को गोरा करता है, जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धोलें। संवेदनशील त्वचा वाले लोग नींबू का इस्तेमाल कम मात्रा में करें।

टमाटर का रस: टमाटर सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता। टमाटर में पाए जाने वाले तत्व स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा को टैनिंग से बचाता है। टमाटर का रस चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

बेसन और दही का पैक: स्किन का कालापन दूर करने में बेसन और दही दोनों ही बेहद कारगर होते हैं। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और दही से त्वचा को पोषण मिलता है। दोनों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

ओट्स और दूध का स्क्रब: ओट्स त्वचा को मुलायम बनाने का काम करते हैं। वहीं, दूध त्वचा को पोषण देता है। दोनों को मिलाकर एक स्क्रब बना लें और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। 10-15 मिनट बाद धो लें। कुछ ही हफ्तों में चेहरे की चमक लौटने लगेगी।

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • रोजाना चेहरा धोएं और मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें।
  • धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाएं।
  • हरी सब्जियां और फल खाएं।
  • पर्याप्त पानी पिएं।
  • तनाव कम करें।

About The Author

1 thought on “चेहरे पर कालापन बढ़ने से हो गई है टेंशन? 5 घरेलू नुस्खे दिखाएंगे कमाल; लौट आएगी पुरानी रौनक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed