पूर्व विधायक शैलेश पांडे ने कलेक्टर को सही तरीक़े से परिसीमन की मांग – लिखा पत्र

0

भुवन वर्मा बिलासपुर 10 जुलाई 2024

शैलेश ने कहा-वार्डों के परिसीमन में राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए, जनसंख्या और भौगोलिक अनुपात में 70 वार्डो का परिसीमन किया जाए

बिलासपुर। दिसंबर माह में होने वाले नगर निगम चुनाव को लेकर अब बिलासपुर नगर निगम में राजनीति शुरू हो गई है। नगर निगम के 70 वार्डों में परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है । दावा आपत्ति के बाद नए सिरे से वार्ड का विभाजन कर दिया जाएगा। परिसीमन में राजनीतिक हस्तक्षेप किए जाने का आरोप कांग्रेस लगा रही है। पूर्व विधायक शैलेश पांडे ने आज जिलाधीश को पत्र लिखकर कहा है कि दिसंबर में होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर बिलासपुर नगर निगम के 70 वार्ड में जो परिसीमन किया जा रहा है, उसमें कांग्रेस पार्षदों ने आरोप लगाया है कि बड़े भाजपा नेताओं के दबाव पर कांग्रेस पार्षदों के वार्ड में मनमाने तरीक़े से परिसीमन किया जा रहा है । और कांग्रेस पार्षदों के वार्डो में राजनीतिक हस्तक्षेप का आरोप लगाया है। पूर्व विधायक का कहना है कि वार्ड का परिसीमन भौगोलिक और मतदाताओं की जनसंख्या के अनुपात में होना चाहिए । और परिसीमन में किसी प्रकार का राजनीतिक हस्तक्षेप भी नहीं होना चाहिए। कलेक्टर को पत्र लिखकर पूर्व विधायक शैलेश पांडे ने भौगोलिक और जनसंख्या के आधार पर वार्डन का परिसीमन किए जाने की मांग की है। पूर्व विधायक श्री पांडे का कहना है कि बिलासपुर नगर निगम के 70 वार्ड में शहर में 38 वार्डों आते हैं ‌ । इसके अलावा बिलासपुर नगर निगम में बिल्हा , तखतपुर,मस्तूरी तथा बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के वार्ड आते हैं।

बिलासपुर जिले में भाजपा के विधायकों के दबाव पर वार्डो का परिसीमन की शिकायत मिली है। कांग्रेस पार्षदों ने आरोप लगाया है कि उनके वार्ड में परिसीमन में गड़बड़ी की जा रही है जनसंख्या तथा भौगोलिक अनुपात में वार्ड को काटा जाना है लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। प्रदेश शासन के मंत्री तथा भाजपा विधायक के हस्तक्षेप ही बिलासपुर नगर निगम के 70 वार्डो का परिसीमन किया जा रहा है। परिसीमन में विसंगति की शिकायत मिल रही है।बिलासपुर नगर निगम क्षेत्र में बेलतरा क्षेत्र तथा सरकंडा के 17 वार्ड शामिल हैं। वही तखतपुर विधानसभा क्षेत्र में सकरी उसलापुर घुरू अमेरी के वार्ड शामिल हैं। वही बिल्हा विधानसभा क्षेत्र में रेलवे के उस पार लोको कॉलोनी, झोपड़ा पारा,नयापारा, सिरगिटटी , तिफरा, गणेश नगर तथा बिल्हा के वार्ड आते हैं और भाजपा विधायकों के दबाव पर अधिकारी कर्मचारी वार्डो का परिसीमन कर रहे हैं। जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। पूर्व विधायक शिव पांडे ने कलेक्टर से शुद्ध परिसीमन की मांग रखी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed