छत्तीसगढ़ में पहली बार 1 साल में 2 बार बोर्ड-एग्जाम: 82 हजार स्टूडेंट्स होंगे शामिल, नंबर नहीं बढे तो पहली मार्कशीट ही होगी मान्य

32

रायपुर/ छत्तीसगढ़ में 10वीं-12वीं सीजी बोर्ड की दूसरी परीक्षा जुलाई में होगी। यह पहली बार है, जब एक साल में दो बार बोर्ड एग्जाम होंगे। दूसरी बार बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेशभर से लगभग 82 हजार आवेदन मिले हैं। वहीं मार्च में हुई पहली बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के करीब 6 लाख छात्र शामिल हुए थे।

परीक्षा में फेल, पूरक के अलावा वे छात्र जो पास हो चुके हैं, उन्होंने भी श्रेणी सुधार के लिए आवेदन किया है। 23 जुलाई से परीक्षा शुरू होगी।

2 लाख तक आवेदन का था अनुमान

प्रदेश में में पहली बार दूसरी बोर्ड परीक्षा होने वाली है, ऐसे में विभाग को उम्मीद थी कि आवेदन लगभग 2 लाख के आस पास आएंगे, लेकिन इसकी तुलना में काफी कम आवेदन आए हैं। पहली परीक्षा में करीब 6 लाख छात्र थे। 10वीं-12वीं की दोनों परीक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक छात्र पास हुए थे।

नहीं होंगी सप्लीमेंट्री परीक्षा

सीजी बोर्ड के तहत दसवीं-बारहवीं में अब सप्लीमेंट्री परीक्षा नहीं होगी। अब से हर साल द्वितीय मुख्य परीक्षा आयो​जित की जाएगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पिछले दिनों शुरू हुई थी। विलंब शुल्क के साथ आवेदन की तारीख 2 जुलाई को समाप्त हो गई है। अब इसके लिए आवेदन नहीं किए जा सकेंगे।

बारहवीं की परीक्षा 23 और दसवीं की 24 जुलाई से

10वीं-12वीं सीजी बोर्ड की परीक्षा 23 जुलाई से शुरू होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। बारहवीं की परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त तक होगी, जबकि दसवीं की परीक्षा 24 जुलाई से 8 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड के तहत अब हर साल दो बार बोर्ड परीक्षा होगी। फरवरी-मार्च प्रथम और जून-जुलाई में द्वितीय मुख्य परीक्षा होगी।

द्वितीय परीक्षा में नहीं बदले नंबर तो पहली मार्क-शीट ही मान्य

द्वितीय बोर्ड के नियमों के अनुसार वो छात्र जो पास हो चुके हैं, अगर अपने नंबर से नाखुश तो वह श्रेणी सुधार के लिए द्वितीय परीक्षा दे सकते हैं। एक विषय, दो विषय या इससे अधिक विषय में वे शामिल होने के पात्र हैं। द्वितीय परीक्षा में नंबर बढ़ते हैं तो इसके अनुसार रिजल्ट जारी होगा। अंकों में सुधार नहीं होने पर पहली ही मार्क-शीट मान्य होगी।

About The Author

32 thoughts on “छत्तीसगढ़ में पहली बार 1 साल में 2 बार बोर्ड-एग्जाम: 82 हजार स्टूडेंट्स होंगे शामिल, नंबर नहीं बढे तो पहली मार्कशीट ही होगी मान्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed