राहतभरी खबर…. 6 से 20 जुलाई तक राजस्व पखवाड़ा का होगा आयोजन : अब किसानों व भू स्वामियों को नहीं भटकना पड़ेगा – टंकराम वर्मा

0

भुवन वर्मा बिलासपुर 04 जुलाई 2024

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के सुशासन पर अब किसानों और भूस्वामियों को दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा । राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए मुख्यमंत्री की मंसानुसार राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने 6 से 20 जुलाई तक राजस्व पखवाड़ा आयोजित करने की निर्देश दिए हैं। पखवाड़े के दौरान आयोजित होने वाले शिविर की जानकारी ग्रामीणों को देने के लिए उनकी प्रत्येक ग्राम पंचायत में कोटवार के माध्यम से मुनादी कराने की भी निर्देश दिए हैं। राजस्व पखवाड़े के दौरान आयोजित होने वाले शिविरों में प्राप्त होने वाले आवेदनों जैसे फौती ,नामांतरण एवं बटवारा अभिलेख त्रुटि सुधार के प्रकरणों का मौके पर ही ऑनलाइन अपलोड कर हल्का पटवारी द्वारा प्रतिवेदन पंचनामा कर प्रविष्टि एवं मौके पर ही नोटिस इस्तिहर जारी कर पक्षकारों को तमिल करा कर निराकरण करने को कहा गया है।

खसरा एवं किसान किताब के प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जाएगा। इसी तरह आय जाति निवास प्रमाण पत्र संबंधी समस्त आवेदनों का शिविर स्थल पर ही लोक सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन प्रविष्टि एवं समय सीमा में सत प्रतिशत निराकरण करने का निर्देश दिए गए हैं । शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदनों एवं उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी प्रत्येक दिवस निर्धारित प्रपत्र में कार्यालय का उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया है।

समय सीमा पर होगी कार्यवाही- सचिव राजस्व
सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग अविनाश चंपावत से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्व पखवाड़ा के अंतर्गत राजस्व न्यायालय से संबंधित लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत लोक सेवाओं की आदायगी हेतु समय सनी में कार्रवाई की जाएगी।इसी तरह राजस्व विभाग के सभी राजस्व न्यायालय में दर्ज ऐसे प्रकरण जिनकी सुनवाई तिथी अद्यतन नही है। उसका शत प्रतिशत सुनवाई तिथि आद्यन्त किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा । राजस्व अधिकारी अधीनस्थ टेबल का निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन 15 जुलाई तक कलेक्टर को उपलब्ध कराएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed