आपको विभिन्न मानसिक और शारीरिक बीमारियों से भी छुटकारा देता है – हास्य योग केवल हंसना ही नहीं सिखाता, जितेन कोही

2

भुवन वर्मा बिलासपुर 08 जून 2024

बिलासपुर। शनिवार को बिलासपुर प्रेस क्लब में पत्रकारों से चर्चा करते हुए जितेन कोही ने बताया कि लोगों के बीच तीन प्रकार की हंसी होती है। राजसिक, तामसिक और सात्विक। आमतौर पर हम केवल मनोरंजन के लिए हसंते हैं, यह राजसिक हंसी हैं। या हम दूसरों को नीचा दिखाने के लिए उनके उपर हंसते हैं. यह तामसिक हास्य है। विकास के साथ बच्चों जैसी मधुर,निर्मल हंसी गायब हो रही है, और यही है हास्य योग या सात्विक हंसीं। हास्य योग केवल हंसना ही नहीं सिखाता, बल्कि आपको विभिन्न मानसिक और शारीरिक बीमारियों में भी लाभ देता है। शुगर, दमा, मानसिक बीमारियां, हृदय के रोग. पेट की बीमारियां आदि कितनी ही बीमारियों में लोग इससे ठीक हो रहें हैं। जीवन की आपा धापी और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते मानसिक बीमारियां बढ़ रही है। यानी मन संबंधी रोग और इन मानसिक बीमारियों का सर्वोत्तम और सरल और सस्ता और सुंदर उपाय है हंसी। लेकिन महानगर की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम हंसना भूल रहे हैं। बिलासपुर में दो दिन के इस शिविर में लोगों को योग के माध्यम से हंसना सिखाया जा रहा है।यहां हास्ययोग योग, एक्यूप्रेशर, आयुर्वेद इत्यादि की भी जानकारी दी जा रही है।

हंसी टानिक के समान है, जो आपके लिए खुराक का काम करता है।हास्य योग केंद्र के जिलाध्यक्ष डी पी गुप्ता जी ने बताया गुरु जी ने योग और हास्य के सम्मिश्रण से हास्य योग की उत्पत्ति की है कैसे भी हंसना जिससे मन शरीर और आत्मा सभी के लिए योग तो बताइए साथ साथ हंसी का लाभ भी मिलता है। हम लोग बिना किसी को चिढाए, बिना किसी पर कमेंट किए जोर जोर से ठहाके लगाते हुए योग के विभिन्न आसन करते हैं। गुरु जी का साथ देने के लिए रायपुर के हास्ययोगी राजकुमार शर्मा भी बिलासपुर पधारे हैं। राजू शर्मा छत्तीसगढ़ सिनेमा के मशहूर अभिनेता है। कई फिल्मों में काम भी कर चुके है।नवजीवन हास्य योग केंद्र के संरक्षक नारायण उभरानी ने बताया कि हंसो बिलासपुर हंसो, यह संदेश लेकर आपके बिलासपुर शहर में पहुंच चुके हैं अंतरराष्ट्रीय हास्य योग हास्य योग केवल हंसना ही नहीं सिखाता, बल्कि आपको विभिन्न मानसिक और शारीरिक बीमारियों में भी लाभ देता है।गुरु जितेन कोही द्वारा 8 और 9 जून, 2024 को सीएमडी कालेज मैदान में प्रात 5. 30 से 7.30 हास्य योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह हास्य योग केन्द्र के सौजन्य से आयोजित किया जा रहा है। तो बिलासपुर हो जाए तैयार ठहाको की गूंज का भरपूर फायदा उठाने के लिए। ऐसा अद्भुत योग जिसमें हर थोड़ी थोड़ी देर बाद ठहाके लगते हो। हंसो और फिट रहो, क्योंकि जो फिट है वही हिट है।

About The Author

2 thoughts on “आपको विभिन्न मानसिक और शारीरिक बीमारियों से भी छुटकारा देता है – हास्य योग केवल हंसना ही नहीं सिखाता, जितेन कोही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *