अंतरराष्ट्रीय हास्ययोग गुरु एवं हास्य योग इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन कोही का दो दिवसीय शिविर बिलासपुर में

0

timestampe=1717687115

भुवन वर्मा बिलासपुर 06 जून 2024

बिलासपुर। अंतरराष्ट्रीय हास्य योग गुरु एवं हास्य योग केंद्र दिल्ली के अध्यक्ष जितेन कोही का दो दिवसीय हास्य योग शिविर कार्यक्रम में शामिल होने बिलासपुर आ रहे है। कार्यक्रम 8 और 9 जून को योग शिविर सीएमडी कॉलेज मैदान बिलासपुर में आयोजित होगा । जितेन कोही इंस्टिट्यूट ऑफ हाउस योग इंडिया एवं हास्य केंद्र के संस्थापक अध्यक्ष हैं । हास्य योग के क्षेत्र में विगत 15 वर्षों से लगातार कार्य कर रहे हैं । उन्होंने तनाव से घिरे लोगों की जिंदगी देख महसूस किया कि योग के दौरान की जाने वाली हास्य गतिविधियां काफी नहीं और योग व हास्य के सहयोग से योग की नई धारा हास्य योग का प्रतिपादन किये हैं। इसी दौरान उन्होंने प्राकृतिक चिकित्सा की भी शिक्षा ली और योग के विभिन्न स्कूलों और हिमालय की सुदूर क्षेत्रों की यात्रा के दौरान प्राप्त अनुभव चिंतन मनन साधन से हिस्से में संवर्धन कार्य किया है।

अब तक स्कूलों, अस्पतालों ,अनाथालय, विश्वविद्यालय, वृद्धाश्रम , जेलों, पार्कों ऑडिटोरियम नेशनल इंटरनेशनल बड़े मंचों में सैकड़ो हास्य योग शिविरों द्वारा लाखों लोगों को हास्ययोग से लाभान्वित करा चुके हैं । विदेश के जापान, बर्मिंघम, दुबई, मलेशिया, उज़्बेकिस्तान में हास्य योग शिविरों का आयोजन कर चुके हैं । वही विभिन्न टीवी चैनलों में जैसे साधना, आज तक, स्टार न्यूज़, ज़ी टीवी, सहारा समय, टोटल टीवी, न्यूज़ 18, एचएम 1,डिस्कवरी, नेशनल जियोग्राफी पर इंटरव्यू एवं हास्य कार्यक्रमों व  का सीधा प्रसारण होते रहता है । इंटरनेशनल योग गुरु जितेन कोही अनेक राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सम्मेलनों में वक्तव्य व कार्यशालाएं दे चुके हैं। आयोजन समिति एवं हास्य केंद्र बिलासपुर शाखा के अध्यक्ष डीपी गुप्ता ने बताया कि हंसो बिलासपुर हसो, यह संदेश लेकर बिलासपुर शहर में 8 और 9 जून को सीएमडी कॉलेज मैदान में प्रातः 5:30 से 7:30 तक हास्य योग शिविर का आयोजन होगा ।यह आयोजन बिलासपुर के सभी हास्य योग केन्द्रों के सौजन्य से आयोजित किया जाएगा।

8 जून की संध्या 5:30 बजे से सीएमडी कॉलेज हाल में विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा । कोही जी का मानना है कि हास्य योग केवल हंसना ही नहीं सिखाता बल्कि आपको विभिन्न मानसिक और शारीरिक बीमारियों से भी लाभ देता है शुगर दम मानसिक बीमारियों हृदय के रोग पेट की बीमारी आदि कितनी ही बीमारियों में लोग इसे ठीक हो रहे हैं। जीवन की आपाधापी और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते मानसिक बीमारियां बहुत तेजी से बढ़ रही है। जितेन कोही के साथ रायपुर के हास्य योगी राजू शर्मा छत्तीसगढ़ सिनेमा के मशहूर अभिनेता भी सिविर में शामिल होंगे। उक्त कार्यक्रम में हास्य केंद्रों के सदस्य के अलावा नगर की प्रबुद्ध जन वरिष्ठ नागरिक महिला पुरुष बड़ी संख्या में शामिल होंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed