Lok Sabha Chunav 2024 : चौथे चरण आज : 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान शुरू

0

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में मतदान आज यानी सोमवार, 13 मई को सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है. इस चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटें शामिल हैं. आम चुनाव के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों, तेलंगाना की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, महाराष्ट्र की 11 सीटों, पश्चिम बंगाल की 8 सीटों, मध्य प्रदेश की 8 सीटों, बिहार की 5 सीटों मतदान हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौथे चरण के मतदान के लिए X पर पोस्ट किया है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए X पर अपने पोस्ट में लिखा ‘लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहा है. मुझे यकीन है कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में लोग बड़ी संख्या में मतदान करेंगे और युवा मतदाताओं के साथ-साथ महिला मतदाता भी मतदान में इस वृद्धि को शक्ति प्रदान करेंगे. आइए, हम सब अपना कर्तव्य निभाएं और अपने लोकतंत्र को मजबूत करें!’
इलेक्शन के चौथे फेज में कुल 1,717 कैंडिडेट्स मैदान में

चुनाव आयोग के मुताबिक इलेक्शन के चौथे फेज में कुल 1,717 कैंडिडेट्स मैदान में हैं, जिनमें 1,540 पुरुष और 170 महिला उम्मीदवार हैं। इनमें महिलाएं केवल 10% हैं।एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) के मुताबिक, इस फेज के 1,710 उम्मीदवारों में से 21% यानी 360 उम्मीदवार पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं।

 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह वोट डालने पहुंचे

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह सुबह-सुबह वोट डालने पहुंचे हैं.

आसनसोल में वोटिंग के लिए मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं मतदाता

देश के अन्य हिस्सों की तरह आसनसोल लोकसभा सीट के लिए भी आज सुबह से मतदान शुरू हो गया है. लोग सुबह से मतदान केन्द्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *