छत्तीसगढ़ में इस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित…साथ ही बंद रहेंगे सभी शराब दूकाने

0

रायपुर : राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष रामनवमी 17 अप्रैल को शुष्क अवधि घोषित किया गया है। जिसके मद्देनजर पूरे प्रदेशभर में रामनवमी के दिन शराब दुकान बंद रहेंगे। वहीं बीते दिनों सीएम विष्णुदेव साय सरकार ने रामनवमीं के मौके पर 17 अप्रैल को प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस दिन प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल-कालेज और बैंक बंद रहेंगे। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

बता दें कि इससे पहले राज्य में रामनवमी पर सामान्य अवकाश होता था, लेकिन अब ये सार्वजनिक अवकाश होगा. वहीं चेट्रीचंड महोत्सव के लिए भी सरकार ने 9 अप्रैल को अवकाश घोषित किया है. हालांकि ये  ऐच्छिक अवकाश होगा.

बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन की मांग
जानकारी के मुताबिक बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन ने सीएम विष्णुदेव देव साय को पत्र लिखकर रामनवमी जैसे त्योहार पर सार्वजनिक अवकाश देने की मांग की थी. अब सीएम के निर्देश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के अंतर्गत अवकाश का आदेश जारी कर दिया है.

प्राण-प्रतिष्ठा के दिन आधे दिन की थी छुट्टी
बता दें कि इससे पहले अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर छत्तीसगढ़ में दोपहर 2:30 बजे तक सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्‌टी रही थी. यह घोषणा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने की थी.

भगवान राम का छत्तीसगढ़ से गहरा नाता
वहीं सीएम साय कई मौकों पर कहते हुए दिखे हैं कि भगवान राम का छत्तीसगढ़ से काफी का गहरा नाता है. छत्तीसगढ़ में भगवान राम का ननिहाल है. भगवान राम का जन्म अयोध्या में हुआ और उनकी माता कौशल्या का जन्म छत्तीसगढ़ में हुआ. इस तरह भगवान राम छत्तीसगढ़ के भांजे हैं. अपने वनवास काल के दौरान उन्होंने दस वार्स छत्तीसगढ़ के जंगलों में ही व्यतीत किए. सीएम ने कहा कि प्रभु श्रीराम छत्तीसगढ़ के कण-कण में बसे हैं.

कब मनाई जाएगी रामनवमी 
बता दें कि पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन यानी 17 अप्रैल को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी. 17 अप्रैल को राम नवमी मनाई जाएगी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *