भीड़भाड़ को कम करने और पुनर्वास न्याय में सहायता के लिए “खुली जेल” अवधारणा को लागू करने की संभावनाएं तलाशें:छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान जनहित याचिका में राज्य को निर्देश दिया

0

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने 2024 के डब्ल्यूपी (पीआईएल) संख्या 18 में खुली जेल की अवधारणा के कार्यान्वयन के संबंध में संभावनाओं का पता लगाने और क्या यह छत्तीसगढ़ राज्य में संभव होगा या नहीं, का निर्देश दिया है।

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रमेश सिन्हा और न्यायमूर्ति रवींद्र कुमार अग्रवाल की खंडपीठ ने एक दोषी, मोहम्मद के रिश्तेदारों द्वारा लिखे गए पत्रों पर गौर किया। अंसारी ने कहा कि मोहम्मद अंसारी एक दोषी है और एलपीसी की धारा 302 के तहत अपराध के संबंध में 2010 से जेल में बंद है और उसकी अपील 2014 से लंबित है। हालांकि, रिकॉर्ड के अवलोकन से पता चला कि उक्त आपराधिक अपील 21.04 2023 को पुष्टि करते हुए खारिज कर दी गई है। विद्वान विचारण न्यायालय का आदेश. पत्र में आगे कहा गया है कि घर में कमाने वाले एकमात्र व्यक्ति के जेल में बंद होने के कारण वे लोग बदहाली में जीवन जी रहे हैं.

उपरोक्त पत्रों के अनुसरण में, छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित केंद्रीय जेलों और जिला जेलों से डेटा मंगाया गया है और यह देखा गया कि जेल में महिला कैदियों के साथ 82 बच्चे रह रहे हैं। 340 अपराधी जिन्हें 20 वर्ष से अधिक कारावास की सजा हुई है और उनकी अपील माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा खारिज कर दी गई है, जेलों की कुल क्षमता 15485 है जिसके विरुद्ध 19476 जेलें सीमित हैं और कुल 1843 कैदी कुशल पेशेवर हैं, 504 वरिष्ठ नागरिक हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि जेलों में बंद अपराधियों की संख्या उसकी वास्तविक क्षमता से कहीं अधिक है। हाईकोर्ट उन कैदियों की दुर्दशा के प्रति चिंतित है जिन्हें इतने लंबे समय तक कारावास में रहना पड़ता है।

ऐसे में, हाईकोर्ट ने छत्तीसगढ़ राज्य में खुली जेल की अवधारणा के कार्यान्वयन और इसकी व्यवहार्यता के संबंध में संभावनाओं का पता लगाने के लिए जनहित याचिका “सुओ-मोटो बनाम छत्तीसगढ़ राज्य और अन्य” दर्ज की है। हाईकोर्ट ने पाया है कि जब एक अपराधी/अपराधी को जेल में बंद कर दिया जाता है, तो न केवल उस व्यक्ति को पीड़ा होती है, जिसने अपराध किया है, बल्कि कई बार, जब उक्त अपराधी परिवार का एकमात्र कमाने वाला भी होता है, तो पूरे परिवार को लंबी अवधि तक पीड़ा झेलनी पड़ती है। कारावास की स्थिति में, जब कैदी को उसके जीवन के अंत में रिहा किया जाता है, तो वह किसी भी तरह से अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करने में असमर्थ होता है और ऐसे में, यह राज्य का कर्तव्य है कि वह उन सभी संभावनाओं का पता लगाए जो एक कैदी को जीवन जीने में मदद कर सकती हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को ‘खुली जेल’ प्रणाली का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया
इलाहाबाद हाई कोर्ट का सख्त निर्देश, कोविड नियमों का पालन अनिवार्य, केस लगे तभी कोर्ट आएं वकील
उड़ीसा हाईकोर्ट ने खुली अदालत में सरकारी वकील के साथ हाथापाई के प्रयास के लिए वकील के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया
राज्य मशीनरी को ईडी को यह पता लगाने में मदद करनी चाहिए कि क्या कोई अपराध हुआ है: सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार से कहा
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से छह महीने जेल की सजा पाए अमेरिका स्थित व्यक्ति का पता ढूंढने को कहा
हाईकोर्ट ने आगे कहा है कि सुधारात्मक सजा का प्रतिमान जेल में सलाखों के साथ पारंपरिक अमानवीयता का समर्थन नहीं करता है, बल्कि अधिक उदार है और खुली जेलों की अवधारणा का समर्थन करता है, जो न्यूनतम सुरक्षा के साथ एक विश्वास आधारित जेल है।

एक खुली जेल एक अनुकूल वातावरण प्रदान करती है, जो अपराधी को जेल से रिहा होने से पहले भी सामाजिक मेलजोल में मदद करेगी। ऐसे कैदियों की काफी अच्छी संख्या है, जो कुशल पेशेवर हैं जिनकी सेवाओं का उपयोग किया जा सकता है और बदले में वे अपने भविष्य के लिए कुछ कमा भी सकते हैं। भारत में खुली जेल की अवधारणा नई नहीं है और राजस्थान, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश राज्य में कार्यवाहक खुली जेलों की संख्या सबसे अधिक है।

राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता ने प्रस्तुत किया कि वे रिकॉर्ड और एकत्र किए गए डेटा का अध्ययन करेंगे और उचित निर्देश प्राप्त करने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *