डीपी विप्र महाविद्यालय को यूजीसी से मिला आटोनामी संस्था का दर्जा

0

डीपी विप्र महाविद्यालय को यूजीसी से मिला आटोनामी संस्था का दर्जा

भुवन वर्मा बिलासपुर 02 फ़रवरी 2024

राज्य का पहला प्राइवेट कालेज जिसे मिली यह उपलब्धि, आयोग ने 10 वर्षों के लिए दी मंजूरी

बिलासपुर। केंद्र सरकार ने डीपी विप्र पीजी महाविद्यालय को शानदार उपहार से नवाजा है। शिक्षा मंत्रालय के अधीन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 10 वर्षों के लिए आटोनामी संस्था का दर्जा दिया है। इस उपलब्धि के साथ संस्था अब ड्रीम इंस्टीट्यूट के सपने को पूरा करने में सक्षम होगा। राज्य की पहली प्राइवेट संस्था है जिसे यह दर्जा मिला है।

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध डीपी विप्र पीजी महाविद्यालय अब एक स्वायत्त संस्था बन चुकी है। आयोग के डिप्टी सेक्रेटरी डा. गोपी चंद मिरूगु ने बकायदा आदेश जारी कर उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ और डीपी विप्र पीजी महाविद्यालय को कापी भेजी। गुरुवार को आयोग का यह पत्र मिला। इसमें स्पष्ट रूप से 16 जनवरी को हुए बैठक उल्लेख करते हुए स्वायत्त कालेजों पर स्थायी समिति की सिफारिश को मंजूरी देने बात कही है। यूजीसी ने शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 से 2033-2034 तक 10 वर्षोंकी अवधि के लिए दर्जा प्रदान किया गया है। बताया जा रहा है कि प्रदेश का यह पहला प्राइवेट कालेज है जिसे यह मान्यता मिली है। महत्वपूर्ण यह भी कि कालेज प्रशासन ने अटल विश्वविद्यालय से नो ड्यूज मांगा था, जो अब तक नहीं मिला है। आयोग ने एक माह के भीतर इस प्रक्रिया को पूर्ण करने कहा है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर केंद्रित….
आयोग ने पत्र में यह भी कहा है कि वर्तमान वैधता की समाप्ति से कम से कम छह महीने पहले आवश्यक नैक / एनबीए मान्यता प्राप्त कर लें। आवश्यक परीक्षा कक्ष और वैधानिक निकायों का गठन जरूरी है। शैक्षणिक, वित्तीय और सामान्य प्रशासनिक मामलों का उचित प्रबंधन सुनिश्चित करन होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक कदम उठाने कहा है।

ए ग्रेड के साथ उत्कृष्ट संस्था…
डीपी विप्र को साल 2023 जनवरी में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) से 3.21 सीजीपीए अंक के साथ ए ग्रेड के साथ उत्कृष्ट संस्था का दर्जा प्राप्त है। बता दे कि इसके पहले ही इस संस्था ने साल 2017 में 3.2 अंक के साथ ए ग्रेड हासिल किया था। इन्हीं उपलब्धियों के कारण आयोग ने आटोनामी संस्था का दर्जा दिया है।

उच्च शिक्षा जगत के साथ बिलासपुर और प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। यूजीसी का पत्र मिला। 10 वर्षों के लिए आटोनामी संस्था का दर्जा हमें मिला है। भविष्य में अब ड्रीम संस्था के साथ नए विषय खोलने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का क्रियान्वयन, कौशल विकास तथा आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस में रिसर्च पर पूरा ध्यान होगा। अटल विश्वविद्यालय से नो ड्यूज जल्द मिलेगा इसकी भी आशा है।

  • प्राचार्य, डॉ अंजू शुक्ला डीपी विप्र पीजी महाविद्यालय बिलासपुर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *