एक ही परिवार के चार लोगों की मौत…धुएं से दम घुटने से पति-पत्नी और बच्चों की गई जान

261

दिल्ली : राजधानी दिल्ली में दम घुटने से एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत हो गई। दरअसल, ठंड से बचने के लिए ये लोग अंगीठी जलाकर कमरे में सो गए। इस दौरान कमरे में धुआं भरता रहा। इसके बाद परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई। सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और दरवाजा तोड़ा।

जानकारी के मुताबिक, घटना बाहरी उत्तरी दिल्ली के खेड़ा इलाके की है। इनमें पति-पत्नी और 2 बच्चे शामिल हैं। पुलिस का कहना है कि घर का दरवाजा अंदर से बंद था और कमरे में अंगीठी जल रही थी। इसके बाद धुएं से दम घुट गया और चारों लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। फिलहाल पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

पश्चिमी दिल्ली में भी 2 लोगों की मौत

इस बीच पश्चिमी दिल्ली के इंद्रपुरी इलाके में दो लोग घर के अंदर बेहोश पाए गए। उसके घर के अंदर अंगीठी जल रही थी। बेहोश होने के बाद दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। दोनों नेपाली मूल के हैं।

मरने वालों में एक शख्स की उम्र 50 साल और दूसरे की करीब 28 साल थी। हादसे के वक्त दरवाजा अंदर से बंद था। सर्दी से बचने के लिए घर के अंदर अंगीठी जलाई गई थी। माना जा रहा है कि दोनों की मौत दम घुटने से हुई है। हालांकि असली वजह पोस्टमॉर्टम के बाद सामने आएगी।

कमरे में कोयला जलाकर क्यों नहीं सोना चाहिए?

इस मामले को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि कोयला डालकर अंगीठी जलाने से कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी गैसें निकलती हैं, जो जहरीली होती हैं। अगर कोई बंद कमरे में अंगीठी जलाकर सोता है तो कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का स्तर काफी बढ़ जाता है। वहां ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने लगती है।

About The Author

261 thoughts on “एक ही परिवार के चार लोगों की मौत…धुएं से दम घुटने से पति-पत्नी और बच्चों की गई जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *